कुछ दिन पहले, न्यूजीलैंड हवाईअड्डे पर एक अजीबोगरीब घटना ने सोशल मीडिया का ध्यान खींचा, जिससे व्यापक उत्सुकता और चिंता फैल गई। इस घटना में एक भारतीय महिला को एक अप्रत्याशित कारण के कारण गंभीर परेशानी और भारी जुर्माने का सामना करना पड़ा - करी पत्ते की कीमत सिर्फ 5 रुपये थी। इस घटना ने यात्रियों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में सवाल उठाए है कि क्या एयरपोर्ट कौनसी चीजें ले जाना चाहिए-

Google

समस्या तब शुरू हुई जब न्यूजीलैंड हवाई अड्डे के अधिकारियों ने करी पत्ते को मारिजुआना समझकर भारतीय महिला को हिरासत में ले लिया। भारतीय व्यंजनों में करी पत्ता एक सामान्य घटक होने के बावजूद, उनकी उपस्थिति मारिजुआना के समान होती है। भ्रम की स्थिति के कारण महिला के सामान की गहन तलाशी ली गई और 200 न्यूजीलैंड डॉलर, भारतीय मुद्रा में लगभग 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया।

Google

ऊँच-नीच समझाना:

करी पत्ता भारतीय खाना पकाने में एक प्रमुख पदार्थ है, जो स्वाद और स्वास्थ्य लाभ दोनों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। मारिजुआना के साथ दृश्य समानता के कारण, करी पत्ते के रूप में लेबल किए गए पैकेजों में गांजे को छुपाए जाने के मामले सामने आए हैं।

खाद्य वस्तुएं:

भारत से न्यूजीलैंड की यात्रा करते समय, अनुमत खाद्य पदार्थों में मांस, अंडे, समुद्री भोजन, अचार, चावल, दूध, मिश्री, सूखे फल, काली मिर्च, नमक, तुलसी के पत्ते, पोहा, मसाले, जड़ी-बूटियाँ, संरक्षक, फल और सब्जियाँ शामिल हैं। .

पौधे:

यदि आप भारत से न्यूजीलैंड में मंदिर के फूल, बांस, गन्ना, नारियल, लकड़ी और हर्बल औषधि जैसे पौधे लाने का इरादा रखते हैं, तो उन्हें हवाई अड्डे पर घोषित करना महत्वपूर्ण है।

Google

मिठाइयाँ और नाश्ता:

मिठाइयाँ, स्नैक्स और वेफर्स भारत से न्यूज़ीलैंड लाए जा सकते हैं, लेकिन न्यूज़ीलैंड हवाई अड्डे पर पहुँचने पर विशिष्ट जानकारी प्रदान की जानी चाहिए।

पशु उत्पाद:

न्यूजीलैंड में पंख, अंडे, मांस, शहद, सीपियां, सांप की खाल या व्हेल की हड्डियां जैसे पशु उत्पाद ले जाना खतरनाक माना जाता है। आगमन पर भारी जुर्माने से बचने के लिए यात्रियों को अधिकारियों को सूचित करना चाहिए।

Related News