दोस्तो अगर हम बात करें शराब की तो यह लोगो की जीवनशैली और स्टेट्स स्टेटमेंट बन गया हैं, जिसके बिना कोई भी पार्टी अधूरी होती हैं, ऐसे में अगर हम बात करें उन लोगो की जो हफ्ते भर से ऑफिस जाते हैं और वीकेंड पर उस हफ्ते भर की थकान को उतारने के लिए ड्रिंक्स का मजा लेते हैं, कई लोग सड़क किनारे ही अपनी कार में शराब पीते हैं, लेकिन सड़क किनारे अपनी गाड़ी पार्क करना और अपनी कार में शराब पीना गंभीर कानूनी परिणाम दे सकता है। कई लोग गलती से मानते हैं कि अपनी खड़ी कार में बीयर पीना जायज़ है यह ग़लतफ़हमी कानूनी परेशानी का कारण बन सकती है।

Gogole

सार्वजनिक बनाम निजी जगहों को समझना

कार में शराब पीने की वैधता काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि कार कहाँ पार्क की गई है। शराब के नियम राज्य के अधिकार क्षेत्र में आते हैं, लेकिन सार्वजनिक जगहों पर शराब पीना प्रतिबंधित है। सार्वजनिक जगहों को आम जनता के लिए सुलभ क्षेत्रों के रूप में परिभाषित किया जाता है, जिसमें सड़क के किनारे भी शामिल हैं जहाँ अक्सर पार्क की गई कारें होती हैं। इसके विपरीत, निजी गैरेज में खड़ी कार को निजी संपत्ति माना जाता है।

Google

क्या खड़ी कार के अंदर शराब पीना अपराध है?

निजी संपत्ति: अगर आपकी कार निजी संपत्ति पर खड़ी है, जैसे कि गैरेज या आपके घर की सीमा के भीतर, तो उसके अंदर शराब पीना आम तौर पर जायज़ है।

सार्वजनिक संपत्ति: अगर कार सार्वजनिक संपत्ति पर खड़ी है, जैसे कि सड़क किनारे, बस स्टैंड या रेलवे स्टेशन, तो वाहन में शराब पीना अवैध है।

Google

शराब पीकर गाड़ी चलाने पर सजा

पहली बार अपराध: नशे में गाड़ी चलाने पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना या 6 महीने तक की जेल हो सकती है।

बार-बार अपराध: दूसरी बार दोषी पाए जाने पर 15,000 रुपये तक का जुर्माना और 6 महीने से लेकर 2 साल तक की जेल हो सकती है। बार-बार अपराध करने से रोकने के लिए जुर्माने की राशि 2,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दी गई है।

Related News