हिंदू धर्म में हर महीने में आने विशेष तिथियां अपने साथ विशेष पर्व और उपाय लेकर आती हैं, जो आपकी आर्थिक स्थिति और पापों का नाश कर सकती हैं, अगर हम बात करें वैशाख माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली अक्षय तृतीया का जो 10 मई को आने वाली हैं, हिंदू धर्म में इसका बड़ा महत्व हैं, ऐसा माना जाता हैं ये नए व्यवसाय, धन प्राप्ति और देवताओं का आर्शिवाद लेकर आती हैं। इतना ही नहीं इसी दिन केदारनाथ के पठ खुलते हैं।

Google

अगर इस दिन कुछ दिन कुछ विशेष उपाय कर लिए जाएं तो मॉ लक्ष्मी प्रसन्न हो सकती हैं और आप अपने पापों से भी छुटकारा पा सकते हैं आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

भगवान गणेश का आशीर्वाद लें:

इस दिन की शुरुआत भगवान गणेश की प्रार्थना करकें करें। इससे आपकी परेशानियां दूर होगी, सफलता का रास्ता खुलेगा और समृद्धि का रास्ता खुलेगा ।

Google

आभूषण या जौ में निवेश करें:

अगर हम कहें इस दिन आभूषण खरीदना शुभ होता हैं, तो यकिन नहीं करेंगे, लेकिन दोस्तो ऐसा करना शुभ माना जाता हैं, यदि वित्तीय बाधाएँ बनी रहती हैं, तो जौ खरीदना भी शुभ माना जाता है।

वैवाहिक जीवन में सामंजस्य स्थापित करें:

यदि किसी के विवाह होने में परेशानियां आ रही हैं, तो इस दिन मॉ लक्ष्मी और विष्णु भगवान की पूजा करें। इससे विवाह में आने वाली बाधाएं दूर होती हैँ।

Google

अपने स्थान को शुद्ध करें:

इस दिन अपने घर, दुकान और आस पास सफाई करें, इससे नकारात्मक उर्जा समाप्त होती हैँ। इसके अतिरिक्त, धन और समृद्धि बढ़ाने के लिए, वास्तु दोषों को दूर करने के लिए अपनी अलमारी को दक्षिण दिशा में रखें।

Related News