pc: abplive

आयुष्मान भारत योजना देश भर में आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करती है। इस योजना के तहत सभी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त मिलता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना होगा और मंजूरी मिलने पर आयुष्मान कार्ड जारी किया जाएगा। इस योजना की पूरी लागत केंद्र सरकार द्वारा वहन की जाती है। यदि आपने अभी तक अपना आयुष्मान कार्ड प्राप्त नहीं किया है, तो यहां बताया गया है कि आप इस योजना के लिए आसानी से कैसे आवेदन कर सकते हैं।

कार्ड कहां से प्राप्त करें:

आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, आप कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र या यूटीआई-आईटीएसएल केंद्रों पर आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी जैसे सरकारी पहचान दस्तावेज प्रदान करके योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। पात्रता सत्यापन करने की भी आवश्यकता है, और यदि आप योजना के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, तो आप आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, गांवों में रोजगार सहायकों और वार्ड प्रभारियों की सहायता से भी आप आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। एक बार आपके पास कार्ड हो जाए, तो आप अस्पताल में भर्ती होने के दौरान इसे दिखाकर मुफ्त चिकित्सा उपचार का लाभ उठा सकते हैं।

pc: amarujala

ऑनलाइन आवेदन:

ऑनलाइन आवेदन दो तरीकों से किया जा सकता है - आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और आयुष्मान भारत ऐप डाउनलोड करके। वेबसाइट का उपयोग करने के लिए Beneficiary.nha.gov.in पर जाएं। अपना फ़ोन नंबर दर्ज करें, और सत्यापन के लिए एक ओटीपी भेजा जाएगा। लॉग इन करने के बाद अपना राज्य, योजना का नाम, जिला और राशन कार्ड नंबर चुनें। एक बार जब आप अपना आधार विवरण दर्ज कर लेते हैं, तो आप कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट के अलावा आप आयुष्मान भारत ऐप के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं। ऐप डाउनलोड करें, ओटीपी और अन्य सत्यापन विधियों का उपयोग करके लॉग इन करें और आवश्यक विवरण भरें। फॉर्म सबमिट करने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा.

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News