pc: tv9hindi

जब विदेश यात्रा की बात आती है, तो अक्सर ध्यान उड़ानों पर होता है। इतना ही नहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रा से जुड़े खर्च भी बाधा बन सकते हैं, जिससे कई लोगों को अपनी योजनाएं रद्द करनी पड़ सकती हैं। हालाँकि, अगर हम आपसे कहें कि आप बिना उड़ान भरे विदेशी भूमि का पता लगा सकते हैं तो क्या होगा? आइए कुछ ऐसे देशों के बारे में जानें जहां बिना विमान में चढ़े आसानी से पहुंचा जा सकता है।

नेपाल:

नेपाल, भारत के साथ अपनी सीमा साझा करने वाला एक खूबसूरत देश है, जहां बिना वीजा के आसानी से पहुंचा जा सकता है। आप आसानी से नेपाल में प्रवेश कर सकते हैं, खासकर बिहार मार्ग से। यह न केवल वीज़ा-मुक्त प्रवेश प्रदान करता है, बल्कि आपकी ट्रिप भी काफी अच्छी रहेगी। यदि आप नेपाल की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो पशुपतिनाथ मंदिर देखना न भूलें।

pc: Tripoto

म्यांमार:

मिजोरम की सड़कों के जरिए आप आसानी से म्यांमार में प्रवेश कर सकते हैं। म्यांमार के लिए वैध पासपोर्ट और रोड परमिट आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, यदि आप चाहें तो आप म्यांमार के रास्ते थाईलैंड तक अपनी यात्रा बढ़ा सकते हैं। म्यांमार घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च तक है।

भूटान:

भारत और भूटान एक निर्बाध सीमा साझा करते हैं। पश्चिम बंगाल का जयगांव गांव भारत और भूटान के बीच संपर्क बिंदु के रूप में कार्य करता है। प्रवेश अपेक्षाकृत आसान है, और आपको केवल परमिट की आवश्यकता है। भूटान की खोज के बाद, आप गर्व से कह सकते हैं कि आप विदेश में रहे हैं।

pc: Earth.Org

चीन:

हैरानी की बात यह है कि आप बिना फ्लाइट लिए भी चीन पहुंच सकते हैं। 14,400 फीट की ऊंचाई पर स्थित नाथू ला दर्रा भारत के सिक्किम को चीन और तिब्बत से जोड़ता है। हालाँकि, इस यात्रा के लिए वैध परमिट होना महत्वपूर्ण है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News