क्या आप भी अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाएं रखने के लिए रोजाना व्यायाम करते हैं, यह जरूरी भी हैं, लेकिन संयम भी जरूरी हैं। क्योंकि ज्यादा व्यायाम करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जो लाभ से ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ज्यादा वर्कआउट करने के नुकसान के बारे में बताएंगे-

Google

अत्यधिक वजन घटना: व्यायाम अक्सर वजन घटाने से जुड़ा होता है, लेकिन इसकी बहुत अधिक मात्रा अत्यधिक वजन घटाने का कारण बन सकती है, जो स्वास्थ्य जोखिम पैदा करती हैँ।

Google

मनोवैज्ञानिक प्रभाव: व्यायाम में अत्यधिक परिश्रम के परिणामस्वरूप चिड़चिड़ापन, तनाव और यहां तक कि अवसाद जैसी मनोवैज्ञानिक समस्याएं हो सकती हैं।

चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है: शरीर को उसकी सीमा से परे धकेलने से चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है। ये चोटें मामूली तनाव से लेकर अधिक गंभीर मांसपेशियों और ऊतकों की क्षति तक हो सकती हैं, जो शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण झटका पैदा कर सकती हैं।

Google

स्टेरॉयड का दुरुपयोग: कुछ लोग अपनी मनचाही काया पाने के लिए स्टेरॉयड के उपयोग के साथ-साथ अत्यधिक व्यायाम का सहारा लेते हैं। हालाँकि, यह अभ्यास उच्च रक्तचाप और हृदय रोग सहित गंभीर परिणामों के साथ आता है।

Related News