pc: navbharattimes

यह कहना गलत नहीं होगा कि भारत के तेजी से आधुनिकीकरण के बावजूद, इसकी आधी से अधिक आबादी अभी भी गांवों में रहती है। 16,000 से अधिक गांवों वाला उत्तराखंड इस प्रवृत्ति का प्रमाण है। माणा इस राज्य का सबसे खूबसूरत और आखिरी गांव है, वहीं हिमालय की गोद में बसा मंडल गांव भी उतना ही मनमोहक है।

उत्तराखंड में चमोली जिले से 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, मंडल गांव मनमोहक नजारे पेश करता है जो यहां आने वाले किसी भी व्यक्ति को मंत्रमुग्ध कर देता है। इस गांव के आसपास देखने लायक कई जगहें हैं। यदि आप आने वाले महीनों में उत्तराखंड की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो मंडल गांव अवश्य जाएँ। यह गाँव न केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है, बल्कि विभिन्न प्राकृतिक ट्रैक भी है।

रुद्रनाथ ट्रैक
रुद्रनाथ ट्रेक मंडल गांव से शुरू होता है, जो हरे-भरे घास के मैदानों और गढ़वाल हिमालय के माध्यम से एक सुंदर मार्ग प्रदान करता है। मंडल गांव से रुद्रनाथ तक ट्रैकिंग करते समय आप अनुसूया देवी मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं।


कल्पेश्वर ट्रैक
मंडल यात्रा के दौरान कल्पेश्वर ट्रैक आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह ट्रैक मंडल गांव से हंसा बुग्याल से शुरू होकर रुद्रनाथ तक जाता है। वहां से, आप डुमक गांव की ओर जाएंगे और अंत में कल्पेश्वर के लिए अपना रास्ता तय करेंगे।

pc: navbharattimes

अनुसूया देवी मंदिर ट्रैक
अनुसूया देवी मंदिर मंडल गांव से 5 किलोमीटर की पैदल दूरी पर स्थित है। रास्ता आपको अत्रि मुनि आश्रम के माध्यम से ले जाता है, जो मंत्रमुग्ध कर देने वाला नज़ारे पेश करता है। यह मंदिर उत्तराखंड की संस्कृति में बहुत महत्व रखता है, इसलिए अपनी यात्रा के दौरान इसे अवश्य देखें।

चोपता
रुद्रप्रयाग जिले का एक छोटा सा गाँव चोपता, मंडल गाँव से ट्रेक के माध्यम से भी पहुँचा जा सकता है। इस यात्रा के दौरान बर्फ से ढकी घाटियाँ आपको मंत्रमुग्ध कर देंगी। यह समय आपको मंडल गांव की प्राचीन सुंदरता की सराहना करने का मौका देता है।

pc: navbharattimes

मंडल घूमने का सबसे अच्छा समय
मंडल एक हिल स्टेशन है जहाँ पूरे साल जाया जा सकता है, आदर्श समय अक्टूबर और अप्रैल के बीच है। इस अवधि के दौरान, आप मौसम का आनंद ले सकते हैं, क्योंकि सर्दियों में बर्फबारी के कारण सड़कें बंद हो सकती हैं। मानसून भारी वर्षा लाता है, जिससे भूस्खलन का खतरा पैदा होता है।

मंडल कैसे पहुंचे
यदि आप हवाई यात्रा करना पसंद करते हैं, तो मंडल का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है, जो लगभग 243 किलोमीटर दूर है। वहां से, आप मंडल तक पहुंचने के लिए कैब या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश रेलवे स्टेशन है, जो मंडल से 225 किलोमीटर दूर स्थित है। फिर, आप मंडल तक पहुंचने के लिए टैक्सी ले सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News