अप्रैल शुरू होता है और गर्मी का मौसम शुरु हो जाता हैं, इसके अलावा बच्चों के एग्जाम खत्म हो जाते हैं और घूमने की जीद्द करते हैं, अगर आपके बच्चें भी कही घूमने जानें कि जिद्द करते है और आप सही जगह की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए राजस्थान सही जगह हो सकती हैं, यह अपने जीवंत संस्कृति और समृद्ध इतिहास की भूमि, राजसी महलों और दुर्जेय किलों के लिए जाना जाता हैं, आइए जानते है यहां आप कौनसे किलों में घूम सकते हैं-

Google

कुंभलगढ़ किला:

उदयपुर से लगभग 82 किलोमीटर उत्तर में स्थित कुंभलगढ़ किला मेवाड़ क्षेत्र का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण किला है। पर्यटकों के लिए खुला यह किला अपनी वास्तुकला की भव्यता से आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देता है, खासकर मनमोहक सूर्यास्त के दौरान।

Google

जूनागढ़ किला:

बीकानेर शहर में स्थित, जूनागढ़ किला लचीलेपन और भव्यता का प्रमाण है। कई घेराबंदी का सामना करने के बावजूद, यह प्राचीन किला अपने ऐतिहासिक महत्व और स्थापत्य प्रतिभा को प्रदर्शित करते हुए अजेय बना हुआ है।

चित्तौड़गढ़ किला:

राजपूत वीरता और गौरव का प्रतीक, चित्तौड़गढ़ किला भारत के सबसे शानदार किलों में से एक है। 7वीं शताब्दी में मौर्यों द्वारा निर्मित, यह प्राचीन गढ़ राजस्थान के गौरवशाली अतीत और वास्तुशिल्प चमत्कारों की झलक पेश करता है।

Google

सिटी पैलेस:

उदयपुर का सिटी पैलेस राजसी वैभव के प्रतीक के रूप में खड़ा है। इस विशाल परिसर में गुंबद, आंगन, टावर और बगीचे हैं, जो राजस्थान की शाही विरासत की एक मनोरम अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं।

Related News