PC: tv9hindi

जैसे ही सर्दियों का मौसम शुरू होता है, हमारी त्वचा रूखी हो जाती है, और कुछ लोगों की स्किन इस वजह से काली भी पड़ जाती है। कई लोग इस समस्या से निपटने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं, लेकिन अक्सर परिणाम वैसे नहीं मिलते जैसे चाहिए होते हैं। थोड़े समय के बाद, त्वचा अपनी शुष्क और बेजान स्थिति में वापस आ सकती है। इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद के लिए, यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो रूखी और बेजान त्वचा से प्रभावी ढंग से छुटकारा पाने में सहायता कर सकती हैं।

गुलाब जल

गुलाब जल का उपयोग प्राकृतिक टोनर के रूप में किया जा सकता है। इसके मॉइस्चराइजिंग गुणों को बढ़ाने के लिए आप इसमें ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिला सकते हैं। सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना सुनिश्चित करें। फिर इस टोनर को अपने चेहरे, हाथों और पैरों पर स्प्रे करें। यह न केवल त्वचा को मुलायम बनाता है, बल्कि डेड स्किन को हटाने में भी मदद करता है, जिससे रंगत में निखार आता है।

PC: SkinKraft

गर्म पानी का उपयोग सीमित करें

ठंड के मौसम में गर्म पानी से चेहरा धोना लोगों की आम गलती है। गर्म पानी का अत्यधिक उपयोग त्वचा को संभावित रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। नहाते समय गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। अपने चेहरे को गर्म पानी से धोने से बचें, क्योंकि इससे रंग काला हो सकता है और त्वचा अत्यधिक रूखी हो सकती है।

अपने चेहरे पर साबुन का प्रयोग करने से बचें

अपने चेहरे पर साबुन का उपयोग करने से बचें, क्योंकि साबुन में मौजूद रसायन त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं। साबुन लगाने से रूखापन आ सकता है और त्वचा बेजान दिखाई देने लगती है। साबुन छोड़ने से त्वचा की प्राकृतिक चमक बरकरार रखने में मदद मिलती है।

PC: HerZindagi

नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें

डेड स्किन हटाने से स्किन तरोताजा महसूस होती है। इसलिए, नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना महत्वपूर्ण है। आप घर पर ही आटे को दही में मिलाकर स्क्रब तैयार कर सकते हैं। नहाने से पहले इस स्क्रब से अपने चेहरे, गर्दन और पैरों पर धीरे-धीरे मालिश करें। यह घरेलू स्क्रब डेड स्किन को खत्म करने में मदद करता है, जिससे त्वचा चमकदार दिखती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News