pc: Hindustan

ऑयली स्किन वाले लोगों को अपनी त्वचा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। ऐसी त्वचा सेंसिटिव होती है और रिएक्शन जल्दी होता है। ऑयली स्किन वालों को अपनी स्किन टाइप के आधार पर प्रोडक्ट्स का उपयोग करना चाहिए। दुर्भाग्य से लोग अक्सर इस संबंध में लापरवाह हो जाते हैं।

ऑयली स्किन वाले लोगों को अक्सर पिंपल्स की शिकायत रहती है। त्वचा पर अधिक तेल होने के कारण गंदगी भी अधिक चिपकती है। हालाँकि, अपनी दिनचर्या में कुछ सावधानियाँ बरतकर हम इसे नियंत्रित कर सकते हैं।

आइए ऑयली स्किन की देखभाल के लिए कुछ आसान टिप्स जानें:

क्लींजर या टोनर के इस्तेमाल से बचें:

यदि स्किन ऑयली है, तो क्लींजर या टोनर का उपयोग करने से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इनमें अल्कोहल हो सकता है, जो ऑयली स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है।

नारियल तेल से बचें:

ऑयली स्किन वालों को अपने चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से बचना चाहिए। जबकि आमतौर पर लोग नारियल तेल का उपयोग मॉइस्चराइजर के रूप में करते हैं, यह उपाय ड्राई स्किन के लिए काम करता है। यह ऑयली स्किन वालों के लिए उपयुक्त नहीं है।

pc: ABP News

मिनरल ऑयल का यूज करें बंद:

तैलीय त्वचा वाले लोगों को मिनरल ऑयल का उपयोग तुरंत बंद कर देना चाहिए। मिनरल ऑयल त्वचा के अंदर तेल और गंदगी को फंसा सकता है, जिससे पिंपल्स हो सकते हैं।

लैनोलिन क्रीम से बचें:

लैनोलिन क्रीम आमतौर पर ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद होती है। हालाँकि, ऑयली स्किन वाले लोगों को इससे बचना चाहिए, क्योंकि ये बहुत मोटी क्रीम होती है और चेहरे पर एक भारी परत बना सकता है, जिससे त्वचा के लिए सांस लेना मुश्किल हो जाता है।

पेट्रोलियम जेली:

नमी बनाए रखने के लिए पेट्रोलियम जेली लगाने की सलाह दी जाती है। इसे "स्लगिंग" के रूप में भी जाना जाता है, ऑयली स्किन वालों के लिए ये अच्छा नहीं है क्योंकि यह पिंपल्स के विकास में योगदान कर सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News