दोस्तो हिंदू धर्म में सावन महीने का बहुत ही महत्व हैं, यह महीना भगवान शिव को समर्पित हैं, इस महीने में लोग भगवान शिव का आर्शिवाद पाने के लिए विभिन्न प्रकार के अनुषठान करते हैं, ऐसे में अगर आप भी भगवान शिव का आर्शिवाद पाना चाहते हैं, तो देश के इन मंदीरो की करें सैर, जहां के शिवलिंग हैं सबसे उंचे, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

सिद्धेश्वर नाथ मंदिर, अरुणाचल प्रदेश

विश्व धरोहर स्थल के रूप में प्रतिष्ठित शांत परिदृश्य के बीच, अरुणाचल प्रदेश के जीरो में स्थित, सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में 25 फीट लंबा और 22 फीट चौड़ा एक विशाल शिवलिंग है।

भोजेश्वर मंदिर, मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के भोजपुर में स्थित, भोजेश्वर मंदिर में बेतवा नदी के तट पर एक ही चट्टान से 18 फीट ऊंचा एक भव्य शिव लिंगम है।

Google

अमरनाथ मंदिर, जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर की गुफाओं में बसा अमरनाथ मंदिर हिंदू धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक माना जाता है। हर साल जुलाई-अगस्त के दौरान, 40 मीटर ऊंचे बर्फ के लिंगम का एक प्राकृतिक निर्माण दूर-दूर से तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है।

बदविलिंग मंदिर, हम्पी, कर्नाटक

कर्नाटक के हम्पी में लक्ष्मी नरसिंह मंदिर से सटे, बदविलिंग मंदिर में एक विशाल अखंड शिव लिंगम है, जो इस क्षेत्र में सबसे बड़ा है।

Google

कोटिलिंगेश्वर मंदिर, कर्नाटक

कोलार जिले में स्थित, कोटिलिंगेश्वर मंदिर अपनी भव्यता के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें एक विस्मयकारी 108 फीट लंबा शिव लिंगम है।

Related News