pc:tv9hindi

कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों को अक्सर मल त्यागते समय काफी परेशानी का अनुभव होता है, जिससे आंत का स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है। इसके पीछे मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी चीजों का सेवन है। गर्मी के मौसम में कई बार कब्ज की समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्मियों में उच्च तापमान से निर्जलीकरण हो सकता है, जिससे कब्ज की समस्या बढ़ सकती है।

अगर गर्मी के दिनों में कब्ज की समस्या हो जाए तो खान-पान हल्का रखने, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और कुछ प्राकृतिक चीजों का सेवन करने से राहत पाई जा सकती है। चलो पता करते हैं।

अंजीर को भिगोकर खाना फायदेमंद:
कब्ज से राहत पाने के लिए अंजीर के दो से तीन टुकड़ों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इनका सेवन करें। अंजीर फाइबर से भरपूर होता है, जो मल को ढीला करने में मदद करता है, जिससे कब्ज से राहत मिलती है।

पका पपीता कब्ज से राहत दिलाता है:
कब्ज की समस्या में भी पपीता खाना फायदेमंद हो सकता है. सुबह उठकर पपीते का सेवन करें। यह पाचन में सुधार करता है और पेट साफ करने में मदद करता है।

फायदे के लिए पियें लौकी का जूस:
अगर आप कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में लौकी और इसके जूस को शामिल करें। यह न सिर्फ कब्ज से राहत दिलाता है बल्कि गर्मी के दिनों में आपके पेट को ठंडक भी पहुंचाता है। लौकी में कई पोषक तत्वों के साथ-साथ फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है, जो न सिर्फ कब्ज से राहत दिलाता है बल्कि सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

एलोवेरा जूस से पाचन में सुधार:
कब्ज या खराब पाचन से पीड़ित लोगों के लिए एलोवेरा जूस फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, साथ ही कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर होते हैं, जो पाचन में सुधार करते हैं और समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के साथ-साथ कब्ज से राहत दिलाते हैं।

Related News