मानसून के आते ही हमें गर्मी से राहत मिल जाती हैं और हमको घर बाहर निकलने के साथ घूमने का मौका देती हैं, अगर हम बात करें इस हफ्ते की तो लंबा वीकेंड होने वाला हैं, क्योंकि 15 अगस्त की सरकारी छुट्टी है एक दिन का लीव लें और शनिवार रविवार की सार्वजनिक छुट्टी और सोमवार को रक्षा बंधन की छुट्टी हैं, ऐसे में आप इस रक्षा बंधन पर परिवार के साथ 5 दिन के लिए घूमने जा सकते हैं, आइए उन जगहों के बारे में जहां आप घूमने जा सकते हैं-

Gogole

1. सिक्किम:

सिक्किम प्रकृति प्रेमियों और रोमांच चाहने वालों के लिए एक स्वर्ग है। यह पूर्वोत्तर रत्न अपनी आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है। प्राचीन, शांत झीलों और झरनों से लेकर तरोताज़ा करने वाले गर्म झरनों और भारत के सबसे ऊँचे पहाड़ों की ऊँची चोटियों तक, सिक्किम कई तरह के आकर्षण प्रदान करता है।

Gogole

2. पंचगनी:

मुंबई और पुणे के निवासियों के लिए एक पसंदीदा वीकेंड गेटअवे पंचगनी, पाँच हरी-भरी पहाड़ियों के बीच बसा यह शांत हिल स्टेशन ठंडा मौसम और शानदार नज़ारे प्रदान करता है, जो इसे आराम करने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

3. ऊटी:

दक्षिण भारत में स्थित ऊटी एक ऐसा हिल स्टेशन है जो अपने अनोखे आकर्षण से आगंतुकों को आकर्षित करता है। सुखद जलवायु और सुंदर परिदृश्य इसे उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं जो शहर के जीवन की हलचल से बचना चाहते हैं।

4. गंगटोक:

सिक्किम का सबसे बड़ा शहर होने के नाते, गंगटोक संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता का एक जीवंत केंद्र है। अविस्मरणीय अनुभव के लिए त्सोमो झील, बान झाकरी झरने और ताशी व्यू पॉइंट जैसी लोकप्रिय जगहों पर जाना न भूलें। गंगटोक रोमांच और शांति का एक बेहतरीन मिश्रण है।

Google

5. पांडिचेरी:

पांडिचेरी, एक अनूठा गंतव्य है जहाँ भारतीय और फ्रांसीसी संस्कृतियाँ सहज रूप से मिलती हैं। औपनिवेशिक इमारतों से सजी आकर्षक सड़कों से लेकर शांत समुद्र तटों तक, पांडिचेरी एक आरामदायक और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध छुट्टी का अनुभव प्रदान करता है।

Related News