pc: tv9hindi

गर्मी की छुट्टियों के दौरान पर्यटक हिमाचल प्रदेश में घूमने आते हैं, जिससे भीड़ जमा हो जाती है। यह मौसम यात्रा के लिए सबसे व्यस्त होता है, क्योंकि लोग गर्मी से बचने के लिए हिमाचल और उत्तराखंड जैसी ठंडी जगहों की तलाश करते हैं। शिमला, मनाली, मसूरी और नैनीताल जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है। हालाँकि, भीड़-भाड़ वाली जगहों की हलचल के बीच, सेथन वैली जैसे शांत स्थान भी हैं, जिन्हें अक्सर यात्री नज़रअंदाज कर देते हैं।

मनाली के लोकप्रिय पर्यटन स्थल से सिर्फ 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सेथन वैली को अक्सर हिमाचल प्रदेश का हिडेन जेम कहा जाता है। लगभग 2700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सेथन से ब्यास नदी के मनमोहक दृश्य दिखाई देते हैं।

pc: Jagran

गर्मियों के दौरान सेथन वैली आने वाले पर्यटक कैंपिंग, ट्रैकिंग और लंबी पैदल यात्रा जैसी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। सर्दियों में, भारी बर्फबारी के कारण स्कीइंग और इग्लू घरों में रहना लोकप्रिय विकल्प हैं। हम्प्टा दर्रा, पांडुरुपा, लामा डुंग और जोबरी नाला जैसे ट्रैक एडवेंचर लवर्स के लिए बेस्ट है।

सेथन की यात्रा का सबसे अच्छा समय मई और अक्टूबर के बीच है। सर्दियों के दौरान, घाटी एक विंटर वंडरलैंड में बदल जाती है, जो इसे बर्फ के शौकीनों के लिए एकदम सही बनाती है।

pc: Zingbus

सेथन तक पहुंचने के लिए, यात्री कुल्लू-मनाली हवाई अड्डे तक उड़ान भर सकते हैं और फिर टैक्सी या बस ले सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, वे जोगिंदरनगर रेलवे स्टेशन तक ट्रेन ले सकते हैं और फिर मनाली और सेथन के लिए आगे बढ़ सकते हैं। अपने वाहन चलाने वालों को पहले मनाली पहुंचना होगा, क्योंकि सेथन घाटी सिर्फ 12 किलोमीटर दूर है।

Related News