भारत, समृद्धि और वैभव की भूमि, दुनिया के कुछ बेहतरीन और सबसे भव्य होटलों का दावा करता है। ये प्रतिष्ठान आतिथ्य को फिर से परिभाषित करते हैं, अपनी शानदार सुविधाओं और शाही माहौल के साथ उच्च जीवन का स्वाद प्रदान करते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको भारत की उन होटलो के बारे में बताएंगे जहां एक रात बिताने के किराये में खरीद लेंगे अपने लिए घर-

Google

1. ताज महल पैलेस, मुंबई

गेटवे ऑफ इंडिया के सामने शानदार ढंग से खड़ा, मुंबई में ताज महल पैलेस मूरिश, ओरिएंटल और फ्लोरेंटाइन शैलियों में निर्मित एक उत्कृष्ट कृति है। 1903 से रॉयल्टी और मशहूर हस्तियों की मेजबानी करने वाला यह प्रतिष्ठित होटल 2008 के आतंकवादी हमलों के बाद 2010 में फिर से खोला गया। 285 कमरों और सुइट्स के साथ, इसे भारत का पहला 5-सितारा होटल होने का गौरव प्राप्त है।

Google

2. रामबाग पैलेस, जयपुर

एक समय जयपुर के महाराजा का निवास स्थान रहे रामबाग पैलेस को एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है। अपनी शानदार वास्तुकला, हरे-भरे बगीचों और शाही माहौल के लिए प्रसिद्ध, यह भारत के समृद्ध इतिहास की झलक पाने वाले पर्यटकों के लिए एक शीर्ष पसंद बना हुआ है।

3. उम्मेद भवन पैलेस, जोधपुर

भारत के लक्जरी होटलों की सूची में शामिल, जोधपुर में उम्मेद भवन पैलेस का निर्माण महाराजा उम्मेद सिंह के शासनकाल के दौरान 1928 और 1943 के बीच किया गया था। वैश्विक स्तर पर छठा सबसे बड़ा घर माना जाने वाला यह महल 70 आर्ट डेको सुइट्स प्रदान करता है। इसका एक हिस्सा अभी भी ताज होटल द्वारा प्रबंधित किया जाता है, और दिलचस्प बात यह है कि शाही परिवार अब भी यहीं रहता है।

Google

4. ओबेरॉय उदयविलास, उदयपुर

पिछोला झील के सुरम्य तट पर स्थित, ओबेरॉय उदयविलास 30 एकड़ में फैला एक विशाल रिसॉर्ट है। अपनी वास्तुकला और हरे-भरे बगीचों के माध्यम से राजस्थानी संस्कृति का उदाहरण देते हुए, इसे 2015 में ट्रैवल एंड लीजर द्वारा विश्व के सर्वश्रेष्ठ होटल के रूप में सम्मानित किया गया था।

5. ताज लेक पैलेस, उदयपुर

उदयपुर में पिछोला झील के बीच जीवन-समृद्ध अनुभव के लिए, ताज लेक पैलेस की यात्रा अवश्य करें। यह तैरता हुआ महल अपने आप में एक चमत्कार है, जो सफेद संगमरमर से बने अपने शानदार कमरों और मनमोहक वातावरण से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है।

Related News