आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारी जीवनशैली और खान पान इतना खराब हो गया हैं की कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हमें अपना शिकार बना लेती हैं, जिनका प्रमुख कारण हैं शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी, जिससे विटामिन और खनिजों का संतुलित सेवन सुनिश्चित करना आवश्यक हो जाता है। इनकी पूर्ती के लिए कुछ लोग मल्टीविटामिन गोलियों की ओर रुख करते हैं, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने का एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका है। लेकिन आप कुछ फूड्स को अपने आहार में शामिल करके भी विटामिन्स की कमी पूरी कर सकते हैं-

Google

कॉड लिवर तेल

पर्याप्त धूप की कमी से अक्सर विटामिन डी की कमी हो जाती है, जो आपकी हड्डियों, प्रतिरक्षा प्रणाली और मांसपेशियों पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। कॉड लिवर ऑयल विटामिन डी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो इस कमी से निपटने के लिए इसे आपके आहार में एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाता है।

Google

गोभी

केल, एक हरी पत्तेदार क्रूसिफेरस सब्जी, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है। विटामिन के हड्डियों की मजबूती और रक्त के थक्के जमने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिससे हड्डियों का समग्र स्वास्थ्य और उचित रक्त जमाव सुनिश्चित होता है।

कस्तूरी

सीप, एक प्रकार की शेलफिश, विटामिन बी12 से भरपूर होती है, जो मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन बी12 की कमी से संज्ञानात्मक समस्याएं हो सकती हैं जैसे तर्क करने में कठिनाई और कमजोर याददाश्त।

Google

ब्राजील सुपारी

ब्राजील नट्स सेलेनियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो थायराइड स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण खनिज है। सेलेनियम में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो हृदय और प्रतिरक्षा प्रणाली को लाभ पहुंचाते हैं। ब्राजील नट्स का नियमित सेवन थायरॉइड फ़ंक्शन का समर्थन कर सकता है और समग्र प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है।

Related News