PC: CNBC TV18

अमेरिका जाने का सपना बहुत से लोगों का होता है। यहां के ग्रैंड कैन्योन के बारे में तो आपने भी सुना होगा। भारत में भी ग्रैंड कैन्योन जैसी एक जगह है जहाँ जा कर आपका मजा दोगुना हो जाएगा। आंध्र प्रदेश के कडप्पा जिले में स्थित, गंडीकोटा घाटी भारत की सबसे बड़ी घाटियों में से एक है।

यहां भारत ही नहीं बल्कि विदेशी लोग भी खूब घूमने के लिए आते हैं। दरअसल, जब कोई नदी बहती है तो वह भू-क्षरण करती है। अगर नदी का वेग तेज होता है और नदी के राते में कोई चट्टान आती है तो वह लाखों-करोड़ों साल में चट्टान को काट देती है। इससे चट्टानी भू-भाग के दोनों सिरे खड़े रहते हैं और इनकी गहराई में नदी बहती रहती है। इन्हीं भू-भागों को कैन्योन कहा जाता है।


बेहद खूबसूरत है गंडीकोटा


गंडीकोटा में पेन्ना नदी 10 किलोमीटर लंबा कैन्योन बनाती है। नदी के दोनों किन्नाेतकनसचत्रेस 200 मीटर लंबे हैं। जब सूर्य अस्त हो आता है तो यहाँ का नजारा बेहद ही खूबसूरत लगता है। जब आप गंडीकोटा जाते हैं तो ऊपरी भाग से ही प्रवेश करते हैं। बता दें कि इसका ऊपरी बाग पठार है औक मैदान की तरह ही है। लेकिन कुछ दूर चलने पर आपको विहंगम नजारे देखने को मिलेंगे।

PC: TV9 Bharatvarsh

कैसे पहुंचे

सीमित सार्वजनिक परिवहन विकल्पों के साथ, गंडीकोटा पहुंचना एक साहसिक कार्य हो सकता है। यह आंध्र प्रदेश के कडप्पा जिले से लगभग 85 किलोमीटर, तिरुपति से 225 किलोमीटर, बेंगलुरु से 280 किलोमीटर और हैदराबाद से 400 किलोमीटर दूर है। सीमित सार्वजनिक परिवहन के कारण कार या टैक्सी से यात्रा करना उचित है।

PC: Tripadvisor

कहां ठहरें

बता दें कि यहां रुकने के लिए ज्यादा कोई व्यवस्था नहीं है। पर्यटन विभाग विजिटर्स के लिए एक होटल प्रदान करता है, जो रात भर ठहरने के लिए कमरे उपलब्ध कराता है। गांडीकोटा की यात्रा का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी तक है।

Related News