दोस्तो प्राचीन काल से ही शारीरिक संबंध बनाना इंसान के जीवन का अहम हिस्सा रहा हैं, एक पुरुष और महिला इस क्रिया में लीन होते हैं तो वो परम सुख का आनंद लेते हैं, लेकिन दोस्तो क्या आपको पता हैं सेक्स केवल आंनद से कई ज्यादा हैं, यह आपको मानसिक और शारीरिक सुख भी प्रदान करता हैं, हाल ही में एक शोध से पता चला हैं कि सेक्स के दौरान कैलोरी बर्न करने के मामले में पुरुषों और महिलाओं के बीच अंतर के बारे में कुछ आकर्षक जानकारी सामने आई है।

Google

पुरुष यौन संबंध के दौरान औसतन 101 कैलोरी बर्न करते हैं, जबकि महिलाएं लगभग 69 कैलोरी बर्न करती हैं। यह अंतर प्रति मिनट कैलोरी बर्न की दर तक फैला हुआ है, जिसमें पुरुष प्रति मिनट लगभग 4.2 कैलोरी और महिलाएं 3.1 कैलोरी खर्च करती हैं। इसका मतलब है कि दोनों लिंगों के बीच कैलोरी बर्न में लगभग 26% का अंतर है, जो अवधि, गति और यौन स्थितियों जैसे कारकों से प्रभावित होता है।

Google

सेक्स के दौरान बर्न की जाने वाली कैलोरी की संख्या इस बात पर भी निर्भर करती है कि मुठभेड़ के दौरान कौन अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय है। आम तौर पर, एक सेक्स सत्र लगभग 30 मिनट तक चलता है, जिसके दौरान यू.एस. में पुरुषों द्वारा 126 कैलोरी बर्न करने का अनुमान है, जबकि महिलाएं 93 कैलोरी बर्न करती हैं। इसके विपरीत, 30 मिनट की जॉगिंग से 500 कैलोरी तक बर्न हो सकती है, जो इस बात पर प्रकाश डालती है कि सेक्स, शारीरिक रूप से आकर्षक होने के बावजूद, उतना तीव्र व्यायाम नहीं है जितना कुछ लोग सोचते हैं।

Google

हालाँकि सेक्स कसरत की जगह नहीं ले सकता, फिर भी यह भावनात्मक और संबंधपरक लाभों के साथ-साथ कुछ शारीरिक लाभ भी प्रदान करता है।

Related News