इंटरनेट डेस्क. घूमने का शौक सभी को होता है सभी अपने बिजी शेड्यूल से समय निकालकर अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने का प्लान करते हैं घूमने के लिए सितंबर के महीना को सबसे अच्छा समय माना जाता है क्योंकि इस महीने के मौसम में घूमना आसान होता है क्योंकि इस मौसम में ना ज्यादा धूप होती है और ना ही ज्यादा ठंड। यदि आप भी अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने जाने के लिए जगह को लेकर कंफ्यूज है तो आप इंदौर जाने का प्लान कर सकते हैं यहां पर आपको घूमने के लिए कई जगह मिल जाएगी यहां पर हर साल बड़ी संख्या में लोग घूमने के लिए आते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप इंदौर में कौन-कौन सी जगह पर घूमने के लिए जा सकते हैं। जानते है विस्तार से -

* ओंकारेश्वर :

इंदौर में घूमने के लिए ओकारेश्वर एक बहुत ही प्रसिद्ध जगह है यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। यह भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यहां पर देश-विदेश से लोग घूमने के लिए आते हैं क्योंकि यह जगह बहुत ही खूबसूरत जगह है इसके अलावा आप यहां पर सिद्धांत मंदिर और अहिल्या घाट तथा काजल रानी गुफा जैसी जगहों पर घूम सकते।

* पातालपानी :

पातालपानी इंदौर में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत वॉटरफॉल है। यहां पर पानी के गिरते सुंदर नजारों को देखने का अलग ही मजा है यहां की हरियाली आपकी आंखों को बहुत ही सुकून देगी। इस जगह पर घूमने के लिए लोग बड़ी दूर दूर से आते हैं। आपको भी यह जगह एक बार जरूर देखनी चाहिए।

* तिंछा वॉटरफॉल :

इंदौर में स्थित पीछा वाटरफॉल बहुत ही मशहूर और सुंदर जगह है। यदि आपको भी प्राकृतिक सुंदरता का शौक है तो आप यहां पर घूमने जरूर जाए क्योंकि यहां की खूबसूरती आपके मन को मोह लेगी। इस जगह पर पक्षियों के चहचहाने की आवाज बहुत ही मनोरम लगती है।

* रालामंडल वाइल्ड लाइफ अभयारण्य :

इंदौर में घूमने के लिए आप रालामंडल वाइल्डलाइफ अभ्यारण जा सकते हैं। इस जगह पर घूमने का प्लान आप किसी भी मौसम में बना सकते हैं। इस जगह पर आप सुंदर पक्षियों को निहार सकते हैं और जंगल सफारी का भी लुफ्त उठा सकते हैं।

Related News