उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में होने वाली अत्यधिक ठंड से बचाव के लिए एक कार्य होना चाहिए, सर्दी अपने साथ बहुत सी चीजें लेकर आती है। धूप की गर्मी का आनंद लेने से लेकर स्वाद से भरे गर्म स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का आनंद लेने से लेकर लंबी रातों तक, अपनी सारी महिमा में सर्दी काफी कुछ है।फ्लू और सामान्य सर्दी जैसे संक्रामक रोगों के व्यापक प्रसार से लेकर असंख्य त्वचा और बालों की समस्याओं से लेकर सांस की बीमारियों तक, अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह होना ही आखिरी काम है जो आपको करना चाहिए। इस मौसम में अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर करने से आपको काफी फायदा हो सकता है।आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सर्दियों के दौरान भारत के मूल आंवला, या भारतीय आंवले से बेहतर भोजन क्या हो सकता है, जो देश की सदियों पुरानी समग्र स्वास्थ्य प्रणाली आयुर्वेद में एक प्रमुख स्थान पाता है? सर्दियों के दौरान आंवला के लाभों को समझने के लिए, ओनलीमायहेल्थ ने श्रीमति वेंकटरमण से बात की, जो एक आंत स्वास्थ्य व्यवसायी और वेलनेस न्यूट्रिशनिस्ट और 'मीठा आहार-ईट टू लिव' की संस्थापक हैं।

हम सभी जानते हैं कि सर्दियों में सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां होना आम बात है। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपको इन बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है। आपको सर्दियों में आंवला को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। विटामिन सी से भरपूर यह भारतीय फल प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छा है। भारत में COVID-19 के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। आपकी इम्युनिटी भी इससे बचाव का काम करती है। इसलिए, अपने आहार में बहुत सारे प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें जैसे कि विटामिन सी से भरपूर।

आमतौर पर सर्दियां वह समय होता है जब हम भारी मात्रा में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जो पेट पर भारी होते हैं और जिन्हें पचाना मुश्किल होता है। चूंकि आंवला को पाचन में सहायता के लिए जाना जाता है, इसलिए आप पाचन संबंधी समस्याओं से दूर रहते हुए अपने सभी पसंदीदा खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए इस लाभ का लाभ उठा सकते हैं।

कई लोगों को सर्दी के मौसम में सांस की समस्या हो जाती है। आंवला खाने से आपको इसमें भी मदद मिल सकती है, क्योंकि भारतीय आंवला श्वसन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

त्वचा स्वास्थ्य

त्वचा से संबंधित बीमारियां जैसे शुष्क त्वचा, एक्जिमा, विंडबर्न और खुजली। आंवला आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम करता है, इसके स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह एक और कारण है कि यह फल न केवल आपके शीतकालीन आहार बल्कि आपकी त्वचा देखभाल दिनचर्या का भी हिस्सा होना चाहिए।

वजन प्रबंधन

सर्दियों के दौरान अपने सभी पसंदीदा खाद्य पदार्थों में शामिल होने से आपका वजन आसानी से बढ़ सकता है। अमला आपकी मदद कर सकता है। कम करने और प्रबंधित करने दोनों के लिए एक बढ़िया भोजन है, जो इसे सर्दियों के दौरान अवश्य ही खाना चाहिए।

आंवला के इन अभूतपूर्व स्वास्थ्य लाभों के बारे में पढ़कर आप अपना बटुआ हड़प सकते हैं और अपने पास के किराने की दुकान पर जाकर आंवला खरीद सकते हैं। हमने अभी आपको इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताना समाप्त नहीं किया है, जिसमें ये भी शामिल हैं:

आंवला, अपने सर्दियों के भोजन के साथ गाजर की तरह, आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए अभूतपूर्व है।

यह एक प्राकृतिक शीतलक है, जिससे इसका उपयोग गर्मियों के दौरान भी बेहद फायदेमंद होता है।

आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे कई खाद्य पदार्थों की तरह, आंवला का स्वाद कुछ ऐसा नहीं है जो हर किसी को पसंद हो। यह शुरू में टेंगी है और आपके दांतों को अजीब महसूस करा सकती है। मगर चिंता मत करो। कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप आंवला को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं:

तीखा स्वाद के लिए अपने सलाद या रायते में थोड़ा आंवला पीस लें।

इसे अपनी चटनी और स्मूदी में शामिल करें।

आंवला जैम और अचार बहुत ही स्वादिष्ट होता है.

आप इसे अपनी करी में भी शामिल कर सकते हैं। यह शुष्क मुँह में मदद करता है।

डिटॉक्स करने के लिए आंवले का पानी बनाएं। इसके लिए ताजे कटे आंवले के कुछ टुकड़ों को 200 मिली पानी में उबालें।

सर्दियों में इसे आम तौर पर तिल के तेल के साथ खाया जाता है। जिसके लिए एक चम्मच आंवला पाउडर लें और उसमें एक चम्मच तिल का तेल मिलाएं।

आप एक गिलास पानी में एक चुटकी हल्दी पाउडर के साथ एक चम्मच आंवला पाउडर भी ले सकते हैं।

उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों को आमतौर पर अपने भोजन के साथ अचार नहीं खाने की सलाह दी जाती है। तो, वे उस तीखे स्वाद के लिए आंवला के कुछ टुकड़े ले सकते हैं।

Related News