pc: abplive

यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं और केरल घूमने की योजना बना रहे हैं, तो यहां पांच खूबसूरत जगहें हैं जो आपको एक अनूठा अनुभव प्रदान करेंगी:

अलेप्पी:
केरल के खूबसूरत समुद्री तटों पर स्थित अलेप्पी को अक्सर स्वर्ग कहा जाता है। रेतीले तटों और नीले पानी को छूती लहरों वाला समुद्र तट किसी को भी मंत्रमुग्ध कर देता है।

वागामोन:
केरल का वागामोन अपने खूबसूरत चाय बागानों के लिए प्रसिद्ध है। जहाँ तक नज़र जाती है चाय की झाड़ियों की कतारों वाली हरी-भरी पहाड़ियाँ एक सुरम्य परिदृश्य बनाती हैं। पत्तियों की खुशबू और हवा में ताज़गी इन चाय बागानों में टहलने को एक यादगार अनुभव बनाती है।

pc: HerZindagi

कोट्टायम:
केरल का एक शहर कोट्टायम कई ऐतिहासिक स्थलों का घर है जो आपको अतीत की यात्रा पर ले जाते हैं। कई प्राचीन चर्च और मंदिर, जिनमें से कुछ 100-200 साल पुराने हैं, उत्कृष्ट वास्तुकला और विस्तृत कलाकृति का प्रदर्शन करते हैं।

कोवलम:
अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर, केरल के कोवलम में कई झरने हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। ऊंचे पहाड़ों से बहता पानी, हरे-भरे पेड़ों से घिरी शांत झीलें और हवा में छाई धुंध मिलकर कोवलम को किसी स्वर्ग से कम नहीं बनाती है।

pc: Much Better Adventures

मुन्नार:
केरल में स्थित मुन्नार एक विशाल वन्यजीव अभयारण्य है। यहां, आप बाघ, हाथी और हिरण जैसे विभिन्न जंगली जानवरों को देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त, जंगल विभिन्न प्रकार के रंगीन पक्षियों और अन्य आकर्षक प्राणियों का घर है। मुन्नार के जंगलों में घूमना एक अलग दुनिया में कदम रखने जैसा लगता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News