भारत की संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता की समृद्ध छवि ने विदेशियों का दिल मोह लिया है और हर साल हजारों पर्यटक यहां आते हैं। कई लोग आध्यात्मिक अनुभव चाहते हैं और लोकप्रिय स्थलों में आगरा, दिल्ली, महाराष्ट्र, गोवा और उत्तराखंड के हरिद्वार और ऋषिकेश शामिल हैं। लेकिन भारत भर में ऐसे छिपे हुए रत्न हैं जो अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करते हैं, आइए जानते है इनके बारे में

Google

गोवा:

अपने समुद्र तटों और जीवंत नाइटलाइफ़ के लिए प्रसिद्ध, गोवा वैश्विक पर्यटकों के लिए एक शीर्ष गंतव्य के रूप में खड़ा है। रूसियों द्वारा विशेष रूप से पसंदीदा, गोवा किफायती विलासितापूर्ण जीवन प्रदान करता है, जो इसे विदेशियों के लिए स्वर्ग बनाता है।

ऋषिकेश:

उत्तराखंड की पहाड़ियों में बसा, ऋषिकेश आध्यात्मिक कायाकल्प और रोमांच चाहने वाले पर्यटकों को आकर्षित करता है। योग और ध्यान के लिए जाना जाने वाला, ऋषिकेश राफ्टिंग, कैंपिंग और ट्रैकिंग जैसी रोमांचक गतिविधियाँ भी प्रदान करता है।

Google

जयपुर:

आगरा की खोज करने वाले विदेशी पर्यटक अक्सर अपनी यात्रा को जयपुर तक बढ़ा देते हैं, जिससे यह एक अवश्य घूमने योग्य गंतव्य बन जाता है। अमेरिकी, फ्रांसीसी और ब्रिटिश पर्यटकों को राजस्थान की सांस्कृतिक समृद्धि और ऐतिहासिक स्थल मनोरम लगते हैं।

जैसलमेर:

अमेरिकी पर्यटकों से घिरा, जैसलमेर अपनी सांस्कृतिक जीवंतता, संगीत और रेगिस्तान के अनुभवों से मंत्रमुग्ध कर देता है। तारों के नीचे कैम्पिंग और रेगिस्तान में ऊँट की सवारी जैसलमेर को एक अविस्मरणीय अनुभव बनाती है।

Google

लद्दाख:

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलावा लद्दाख अमेरिकी पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगह बन गया है। हाल ही में रात्रि विश्राम के लिए हेनले गांव का उद्घाटन लद्दाख के बर्फ से ढके परिदृश्यों के आकर्षण को बढ़ाता है।

Related News