हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत ही महत्व हैं, इसका प्राचीन विज्ञान मनुष्य के जीवन से नकारात्मकता को दूर कर सकारात्मकता लाता हैं और मनुष्य सुख और समृद्धि प्राप्त करते हैं, ऐसे में अगर हम बात करें 7 दौड़ते हुए घोड़ों को दर्शाती तस्वीर को लगाना बहुत शुभ माना जाता है और यह प्रगति और सफलता का प्रतीक है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि घर की किस दिशा में दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर लगानी चाहिए, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

अंक 7 का महत्व: अंक 7 विभिन्न संदर्भों में एक विशेष स्थान रखता है, जिसमें सात ऋषि और सात इंद्रधनुष शामिल हैं, जो शुभता और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है। सात दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर समृद्धि और खुशी को बढ़ाने का काम करती है।

Google

वास्तु लाभ: अपने घर में सात दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर लगाने से सफलता और समृद्धि आ सकती है। ऊर्जा का प्रवाह सकारात्मक बना रहे, विशिष्ट वास्तु दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

तस्वीर लगाने के लिए वास्तु दिशानिर्देश:

स्थान: तस्वीर को लिविंग रूम या ड्राइंग रूम की दक्षिण दीवार पर लटकाया जाना चाहिए। यह स्थान पेशेवर और व्यावसायिक प्रयासों में सफलता की संभावनाओं को अधिकतम करता है।

घोड़े की मुद्रा: सुनिश्चित करें कि चित्रित घोड़े गतिशील, खुश मुद्रा में हों, और उनकी लगाम बंधी न हो। यह स्वतंत्रता और सकारात्मक गति को दर्शाता है।

Google

विशिष्ट क्षेत्रों से बचें: चित्र को बेडरूम, अध्ययन कक्ष, ध्यान कक्ष या पूजा कक्ष में नहीं रखना चाहिए। इसे सीधे मुख्य द्वार या खिड़कियों के सामने भी नहीं रखना चाहिए।

कोई जंजीर या पट्टा नहीं: पेंटिंग में घोड़ों के पास कोई जंजीर, पट्टा या रस्सी नहीं होनी चाहिए, क्योंकि ये तत्व प्रतिबंधों का प्रतीक हो सकते हैं और सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

Related News