अप्रैल के साथ ही गर्मी अपने तेवर दिखाना शुऱू कर देती हैं और ऐसे में बच्चों के एग्जाम भी खत्म हो जाते हैं और वो इस भीषण गर्मी से बचने के लिए घर के भीतर ही रहते हैं, लेकिन एक समय के बाद वो परेशान हो जाते है, ऐसे में अगर आप इस भीषण गर्मी से बचना चाहते है, तो आपको आज हम देश की उन जगहों के बारे में बताएंगे जहां गर्मी के मौसम में भी बर्फ गिरती हैं और आप यहां घूमने जा सकते हैं, आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में-

Google

1. उत्तराखंड, असम, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख:

गर्मियों के महीनों के दौरान में आप ठंडे, शांत मौसम का आनंद लेने के लिए इन पहाड़ी स्थानों पर जा सकते हैं। चाहे वह उत्तराखंड की हरी-भरी घाटियाँ हों, असम के प्राचीन परिदृश्य हों, या जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लुभावने दृश्य हों, ये क्षेत्र प्रचंड गर्मी से ताजगी से मुक्ति प्रदान करते हैं।

google

2. रोहतांग दर्रा, हिमाचल प्रदेश:

रोहतांग दर्रा लाहौल और स्पीति घाटी के प्रवेश द्वार के रूप में खड़ा है। मनाली केलोंग राजमार्ग पर 3980 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह जगह जोड़ो के लिए स्वर्ग है। पर्यटक लुभावने दृश्यों के बीच आइस-स्केटिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

Google

3. द्रास, जम्मू और कश्मीर:

जम्मू और कश्मीर की घाटियों में बसा द्रास इस क्षेत्र का आखिरी हिल स्टेशन है। समुद्र तल से 10,760 फीट की ऊंचाई पर स्थित द्रास की जलवायु सुखद है और यहां पूरे वर्ष बर्फबारी होती रहती है। गर्मियों की धूप के बीच बर्फ का आनंद लेने वालों के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

Related News