PC: tv9marathi

किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। यह किडनी के माध्यम से शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालने में मदद करता है। किडनी पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े इसके लिए विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि अगर किडनी में कोई समस्या आ जाए तो वह पेशाब और खून को ठीक से फिल्टर नहीं कर पाती है। किडनी फेल होने पर इसके लक्षण पहले से ही दिखने शुरू हो जाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपकी जीभ कैसे इस बात का संकेत देती है।

जीभ पर क्या लक्षण होते हैं?

जब किडनी में कोई खराबी आती है तो लार ग्रंथि प्रभावित होती है। इससे मुंह सूखने लगता है। ऐसे लक्षण दिखने पर समस्या बढ़ सकती है.

अगर जीभ पर सफेद दाग दिखाई दे तो इसे नजरअंदाज न करें। यह किडनी की समस्या का संकेत देता है।

PC: Navbharat Times

किडनी की समस्या में जीभ पर धातु जैसा स्वाद महसूस होता है। अगर आपको यह स्वाद महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। इसके अलावा जीभ से खून आने या दर्द होने की संभावना भी अधिक रहती है। किडनी संक्रमण के कारण ऐसे लक्षण उत्पन्न होते हैं।

कुछ अन्य लक्षण

  • किडनी के कार्य में रुकावट का सीधा असर हमारी नींद पर पड़ता है। ऐसे लोगों को अनिद्रा की समस्या हो जाती है।
  • जब किडनी की समस्याओं के कारण विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकलते हैं, तो रक्त में अशुद्धियाँ जमा होने लगती हैं और त्वचा में खुजली होने लगती है।
  • जब गुर्दे क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो अधिक प्रोटीन उत्सर्जित होता है। इससे पेशाब का रंग पीला या भूरा हो जाता है। कई बार पेशाब में झाग आने लगता है।
  • जब किडनी हमारे शरीर से सोडियम को निकालने में असमर्थ हो जाती है तो यह शरीर में जमा होने लगता है। इसके कारण पैर और चेहरे पर सूजन आ जाती है।
  • किडनी की विफलता के कारण पैर और मांसपेशियों में ऐंठन होती है। क्योंकि सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम या अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर में असंतुलन होता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News