आज की भागदौड़ भरी जिदंगी में कंधे में दर्द होना एक आम समस्या हैं, जिसका कारण खराब मुद्रा, अधिक परिश्रम, उम्र बढ़ने, भारी वजन उठाने या लंबे समय तक डेस्क पर काम करना होता है। ऐसा होने पर यह दैनिक गतिविधियों में बाधा डाल सकता है, लेकिन नियमित व्यायाम से काफी राहत मिल सकती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कंधे का दर्द से राहत पाने के लिए एक्सरसाइज बताएंगे-

Google

1. शोल्डर रोल

पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके सीधे खड़े होकर शुरुआत करें। अपने हाथों को अपने कंधों पर रखें। धीरे-धीरे अपने कंधों और बाहों को गोलाकार गति में आगे की ओर घुमाएँ, 10 बार दोहराएँ। फिर, गति को 10 बार और उलट दें। धीमी गति बनाए रखें और आराम बढ़ाने के लिए गहरी साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें।

Google

2. आर्म क्रॉस-चेस्ट स्ट्रेच

सीधी रीढ़ वाली कुर्सी पर सीधे बैठें। अपने बाएँ कोहनी को अपने दाएँ हाथ से पकड़ें और अपने बाएँ हाथ को अपनी छाती के पार तब तक धीरे से खींचें जब तक कि आपको बाएँ कंधे और छाती में खिंचाव महसूस न हो। यह स्ट्रेच कंधों में तनाव और बेचैनी को दूर करने में मदद करता है।

Google

3. गर्दन को ढीला छोड़ें

कंधों को आराम देते हुए सीधे खड़े हो जाएं। अपने दाहिने कान को अपने दाहिने कंधे की ओर झुकाएं। अपने बाएं हाथ को अपने सिर के ऊपर रखें और अपनी गर्दन के बाएं हिस्से पर खिंचाव को गहरा करने के लिए अपने सिर को धीरे से दाईं ओर खींचें। खिंचाव और आराम को बढ़ाने के लिए गहरी सांस लेने पर ध्यान दें।

Related News