PC: kalingatv

कथित तौर पर भारतीय रेलवे 22,593 से अधिक परिचालन वाली ट्रेनों के साथ चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, जिसमें दैनिक यात्री संख्या 24 मिलियन है। भारत में, ट्रेन परिवहन का सबसे सस्ता साधन है क्योंकि यह परिवहन के अन्य साधनों की तुलना में कम किराए पर लंबी दूरी तय करती है।

यह न सिर्फ परिवहन का सबसे सस्ता साधन है, बल्कि रेलवे यात्रियों की यात्रा को सुगम और परेशानी मुक्त बनाने के उद्देश्य से उन्हें विभिन्न सुविधाएं भी प्रदान करता है। यदि आप कन्फर्म टिकट के साथ ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं, तो आप अपने टिकट का उपयोग करने और कई लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। हममें से ज्यादातर लोग जानते हैं कि टिकट केवल यात्रा के लिए ही उपयोगी होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। टिकट से कई तरह के फायदे मिल सकते हैं, जिनके बारे में हममें से ज्यादातर लोग अनजान हैं। रांची रेल मंडल के सीनियर डिविजनल कमर्शियल मैनेजर (डीसीएम) निशांत कुमार ने बताया कि कन्फर्म टिकट के कई उपयोग हैं. कोई इसका उपयोग भोजन और आपातकालीन चिकित्सा देखभाल जैसे विभिन्न लाभ प्राप्त करने के लिए कर सकता है।

किसी को बस सुविधाओं या लाभों के बारे में पता होना चाहिए और उनका लाभ कैसे उठाया जाए, इसकी जानकारी होनी चाहिए। नीचे कुछ प्रमुख लाभ दिए गए हैं जिनका लाभ आप कन्फर्म ट्रेन टिकट होने पर उठा सकते हैं:

  1. अगर आपके पास कन्फर्म ट्रेन टिकट है और रहने के लिए होटल की जरूरत है तो आप आईआरसीटीसी की डॉरमेट्री का इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां आपको बेहद सस्ते में यानी सिर्फ 150 रुपये में 24 घंटे के लिए कमरा मिल सकता है।
  2. ट्रेन में एसी 1, 2 और 3 में तकिए, बेडशीट और कंबल उपलब्ध हैं। ये सभी सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध हैं। यदि आपकी सीट पर ये चीजें नहीं हैं और किसी एसी डिब्बे में यात्रा करते समय इनकी जरूरत है, तो आप अपना ट्रेन टिकट दिखाकर ये सभी चीजें मांग सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको इसके लिए कोई अतिरिक्त पैसा नहीं देना होगा।
  3. यदि आप ट्रेन में यात्रा करते समय बीमार महसूस करते हैं या कोई आपात स्थिति है, तो आप कुछ छोटी-मोटी चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। हालाँकि, आपको ट्रेन में किसी भी आरपीएफ जवान को सूचित करना होगा। यदि आप चाहें, तो तुरंत प्राथमिक उपचार पाने के लिए 139 डायल कर सकते हैं। अगर ट्रेन में आपके लिए जरूरी सुविधा नहीं है तो अगले रेलवे स्टेशन पर इसकी व्यवस्था की जाएगी।
  4. यदि आपने राजधानी एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस या शताब्दी एक्सप्रेस जैसी कुछ प्रीमियम ट्रेनों में यात्रा करने के लिए टिकट बुक किया है और ट्रेन 2 घंटे से अधिक देरी से चल रही है, तो आपको अपना टिकट दिखाकर आईआरसीटीसी कैंटीन से मुफ्त भोजन भी मिलेगा। यदि आपको शुल्क भोजन नहीं दिया जाता है, तो आप 139 डायल करके शिकायत कर सकते हैं।
  5. सभी रेलवे स्टेशनों पर लॉकर रूम और क्लॉकरूम की सुविधा है और एक रेल यात्री अगर उसके पास कन्फर्म ट्रेन टिकट है तो वह इस लॉकर रूम और क्लॉकरूम में अपना सामान लगभग एक महीने तक रख सकता है। लेकिन, इसके लिए 24 घंटे के लिए 50 से 100 रुपये चुकाने होंगे।
  6. यात्री ट्रेन से उतरने के बाद या ट्रेन में चढ़ने से पहले एसी या नॉन-एसी वेटिंग रूम में आराम कर सकता है। इस सुविधा का निःशुल्क लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को अपना कन्फर्म टिकट दिखाना होगा।

यहां शिकायत करें:

यदि आपके पास कन्फर्म ट्रेन टिकट है लेकिन आपको उपरोक्त सभी लाभ या सुविधाएं प्राप्त करने में समस्या आ रही है, तो आप तुरंत 139 (हेल्पलाइन नंबर) डायल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस नंबर पर कॉल करने के बाद आपको रेलवे की ओर से तुरंत मदद मुहैया कराई जाएगी.

Related News