pc: tv9hindi

चाहे पुरुष हो या महिला हर कोई अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए प्रयास करता है। वे तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट हैं और महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, आँखों के नीचे काले घेरे किसी की भी शक्ल बिगाड़ सकते हैं। अब इन्हें छुपाने के लिए लोग कंसीलर और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये अस्थायी उपाय हैं। डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले इसका कारण समझना जरूरी है।

डार्क सर्कल किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकते हैं। इनके पीछे बदलती लाइफस्टाइल जैसे अपर्याप्त नींद के साथ-साथ कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। ऐसे मामलों में, अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव, स्वस्थ खान-पान की आदतें अपनाने और घर पर उपलब्ध कुछ वस्तुओं का उपयोग करने से राहत मिल सकती है।

डार्क सर्कल्स के पीछे का विज्ञान:
जब आप रात में 7 से 8 घंटे से कम सोते हैं, तो आंखों में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है, जिससे रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं, जिससे आपकी आंखें लाल दिखाई देने लगती हैं। ऑक्सीजन की कमी के कारण आंखों के आसपास की रक्त वाहिकाओं का रंग गहरा हो जाता है, जिससे त्वचा पर काले घेरे दिखाई देने लगते हैं।

pc: TV9 Bharatvarsh

काले घेरे के कारण:

डिहाइड्रेशन: डिहाइड्रेशनके कारण काले घेरे दिखाई दे सकते हैं। इसके साथ ही आपको आंखों के नीचे सूजन, लालिमा और सूखापन भी महसूस हो सकता है।

अत्यधिक स्क्रीन टाइम: घंटों तक लैपटॉप के सामने बैठने से भी काले घेरे हो सकते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो देर रात तक स्क्रीन का उपयोग करते हैं और अपर्याप्त नींद लेते हैं।

तनाव: जीवन में उतार-चढ़ाव अपरिहार्य हैं। हालांकि, लगातार किसी समस्या को लेकर चिंता करते रहने और अत्यधिक तनाव लेने से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं।

स्वास्थ्य समस्याएं: शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी, एनीमिया या आयरन की कमी, एलर्जी या हार्मोनल असंतुलन भी काले घेरे का कारण बन सकते हैं। इसलिए अगर समय के साथ डार्क सर्कल की समस्या बढ़ती जा रही है तो किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

pc: Good News

काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय:

आलू: रसोई में उपलब्ध आलू डार्क सर्कल की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप आलू का रस अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. आप इसे अपने चेहरे पर भी मल सकते हैं।

खीरा: खीरे के टुकड़े लें और उन्हें अपनी आंखों पर 10 से 15 मिनट के लिए रखें। हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करने से इस समस्या से राहत मिल सकती है।

टमाटर और नींबू: डार्क सर्कल को कम करने के लिए टमाटर और नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है. दोनों के रस को मिलाकर रुई की मदद से प्रभावित जगह पर 5 से 10 मिनट तक लगाएं, फिर पानी से धो लें।

Related News