pc: AbhiBus

चिलचिलाती गर्मी के महीनों में, जब गर्मी असहनीय हो जाती है, तो हर कोई ठंडी और बर्फीली जगह पर जाना चाहता है। बहुत से लोग गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ों की ओर जाते हैं। इस समय के दौरान, पहाड़ों पर थोड़ी भीड़ हो सकती है क्योंकि हर कोई तेज़ तापमान से बचने के लिए शरण चाहता है। मई और जून में, जब मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ता है, तब भी कई पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फ की झलक दिखाई देती है।

यहां कुछ जगहें हैं जहां आप गर्मियों में भी ठंडे मौसम और बर्फ का आनंद ले सकते हैं। यदि आप इस गर्मी में यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो ये डेस्टिनेशंस आपके लिए एकदम परफेक्ट है।

रोहतांग दर्रा, हिमाचल प्रदेश
रोहतांग दर्रा मनाली से कुछ ही दूरी पर स्थित है और यहां आप बर्फीले नजारे देख सकते हैं जो आपका मन मोह लेंगे। यहां ठंड इतनी है कि आपको गर्म कपड़े पहनने पड़ेंगे। यह स्थान कई फिल्मों के लिए एक लोकप्रिय शूटिंग स्थल भी रहे है।

pc: Navbharat Times - IndiaTimes

स्पीति घाटी, हिमाचल प्रदेश
स्पीति घाटी में आप न केवल बर्फ का आनंद ले सकते हैं बल्कि प्राचीन बौद्ध मठों और मनमोहक दृश्यों को भी देख सकते हैं। इस ऊंचाई वाले क्षेत्र में ठंडी हवा है, जो गर्मी के महीनों के दौरान भी ताज़गी भरी ठंडक प्रदान करती है। यहां का मौसम और प्राकृतिक सौंदर्य सचमुच अद्भुत है। यदि आप गर्मी से बचना चाहते हैं और एक शांत और सुंदर जगह का अनुभव करना चाहते हैं, तो स्पीति घाटी एक उत्कृष्ट विकल्प है।

pc: Bhaskar

लेह लद्दाख
लेह लद्दाख में गर्मी काफी खास होती है। यहां के पहाड़ बर्फ से ढके रहते हैं और मौसम इतना ठंडा और सुहावना होता है कि आप बिना किसी परेशानी के घंटों बाहर रह सकते हैं। ठंडी हवाएं और मनमोहक नजारे आपको गर्मी से बचाते हैं और आपको तरोताजा महसूस कराते हैं। लेह लद्दाख में गर्मी के समय जा कर आपको गजब का अनुभव होगा और आप प्रकृति के बीच शांति और आनंद का अनुभव कर सकते हैं।


Related News