pc: Asan Jankari

सरकार ने बेटियों के लिए निवेश करने के उद्देश्य से एक योजना शुरू की है, जो कुछ वर्षों के बाद आकर्षक रिटर्न की पेशकश करती है। इस योजना को सुकन्या समृद्धि योजना कहा जाता है, जिसमें 10 साल तक की बेटी के लिए खाता खोला जा सकता है। यह एक बचत योजना है जो 8.2% की ब्याज दर प्रदान करती है, जिसका अर्थ है कि आप जितना अधिक समय तक पैसा जमा करेंगे, आपके खाते में उतना अधिक ब्याज मिलेगा। लोग अक्सर इस बारे में सोचते हैं कि इस खाते से धनराशि निकालने में कितना समय लगेगा और क्या आपात स्थिति में यह संभव है। आज हम इसी भ्रम को दूर कर रहे हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना में कोई जोखिम शामिल नहीं है। कोई भी व्यक्ति प्रति वर्ष न्यूनतम 250 रुपये या सालाना 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकता है। हर साल मार्च तक इस खाते में धनराशि जमा करानी होती है. चूंकि यह एक सरकारी योजना है, इसमें कोई जोखिम शामिल नहीं है, और आपको रिटर्न की गारंटी है। एक बालिका के लिए केवल एक सुकन्या खाता खोला जा सकता है, लेकिन परिवार दो बेटियों के लिए खाता खोल सकते हैं।

कब निकाल सकते हैं पैसा?

सुकन्या योजना तब परिपक्व होती है जब लड़की 21 वर्ष की हो जाती है। हालाँकि, यदि आपको पहले धनराशि निकालने की आवश्यकता है, तो आप लड़की के 18 वर्ष की होने के बाद आंशिक रूप से निकासी कर सकते हैं। इस दौरान आप कुल जमा राशि का 50% तक निकाल सकते हैं, शेष राशि लड़की की शिक्षा और भविष्य की जरूरतों के लिए आरक्षित रखी जाती है।

कुछ लोगों को आश्चर्य हो सकता है कि क्या 18 वर्ष की आयु से पहले आंशिक निकासी की अनुमति है। नहीं, लड़की के 18 वर्ष की होने से पहले सुकन्या समृद्धि खाते से निकासी की अनुमति नहीं है। आपको धनराशि तक पहुंचने से पहले उसके इस मील के पत्थर तक पहुंचने तक इंतजार करना होगा। इस योजना में लाखों खाते खोले गए हैं, जिसमें इसकी आकर्षक ब्याज दरों के कारण लोग हर साल महत्वपूर्ण राशि का निवेश करते हैं।

Related News