pc: tv9hindi

गर्मियों के दौरान अपनी त्वचा की देखभाल करना आवश्यक हो जाता है, क्योंकि तेज़ गर्मी और पसीना आपके चेहरे को ऑयली बना सकता है। इस से पिंपल्स और दाग-धब्बों जैसी समस्या हो सकती है। हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा साफ और चमकदार दिखे। कई लोग इसे हासिल करने के लिए मासिक सैलून विजिट पर पैसे खर्च करते हैं, लेकिन अक्सर त्वचा कुछ समय बाद वैसी ही हो जाती है जैसे कि पहले थी।

गर्मी के मौसम में स्किन केयर रूटीन के लिए कुछ सुझाव यहाँ दिए गए हैं:

गर्मियों के लिए स्किन केयर टिप्स

गर्मी का मौसम अपने साथ गर्मी के कारण त्वचा संबंधी कई समस्याएं लेकर आता है। इस दौरान लगभग हर किसी को त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जो लोग रोजाना मेकअप लगाते हैं, इससे उनकी स्किन कंडीशन खराब हो सकती सकती है। त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए इस मौसम में मेकअप प्रोडक्ट्स का उपयोग कम से कम करना सबसे अच्छा है। कम मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा, इस दौरान ऑयली प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से बचें क्योंकि ये आपकी त्वचा को अधिक ऑयली बना सकते हैं और ब्लैकहेड्स की समस्या को बढ़ा सकते हैं।

हेवी मेकअप से बचें
गर्मियों में बहुत ज्यादा मेकअप करना परेशानी भरा हो सकता है। मेकअप परोड़लट्स में इस्तेमाल होने वाले तत्व गर्म मौसम के दौरान एलर्जी का कारण बन सकते हैं, जिससे चेहरे पर मुंहासे और चकत्ते हो सकते हैं। इसके अलावा, भारी मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने से बचें क्योंकि वे आपके छिद्रों को बंद कर सकते हैं और आपकी त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खो सकती है। गर्मियों के दौरान सल्फेट्स से बने कॉस्मेटिक उत्पादों का उपयोग न करें।

उपयुक्त प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें
ऐसे उत्पादों पर स्विच करें जो हल्के हों और गर्मियों के लिए उपयुक्त हों। भारी क्रीम के बजाय वाटर-बेस्ड या जेल-आधारित मॉइस्चराइज़र चुनें। इसके अलावा, अपनी त्वचा को चिपचिपा बनाए बिना हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए आयल फ्री सनस्क्रीन का उपयोग करें।

हाइड्रेटेड रहें
अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं। यह आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी के संतुलन को बनाए रखने में मदद करेगा और इसे ड्राई और बेजान होने से बचाएगा।

Related News