pc: OYO

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और यात्रा के शौकीनों ने पहले से ही अपनी अगली यात्रा की योजना बना ली होगी। हालांकि, कई बार बजट की कमी के कारण लोग अपना प्लान कैंसल कर देते हैं। लेकिन अब आपको बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है. गर्मियों में बजट-फ्रेंडली डेस्टिनेशंस की तलाश करने वालों के लिए, बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं जहां आप बहुत अधिक पैसा खर्च किए बिना रोमांच का आनंद ले सकते हैं। तो आइए कुछ पॉकेट-फ्रेंडली डेस्टिनेशन के बारे में बात करते हैं।

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग नाम आते ही दिल को शांति का अहसास होता है। यहां के दृश्यों को देखकर आप अपनी सारी चिंताएं भूल जाएंगे। गर्मी के मौसम में आप यहां की यात्रा का प्लान बना सकते हैं। आप स्लीपर क्लास में लगभग 650 रुपये में दिल्ली से दार्जिलिंग पहुंच सकते हैं। यहां आप पारंपरिक स्थानीय भोजन का स्वाद ले सकते हैं।

pc: India.Com

कूर्ग

कूर्ग अपने कॉफ़ी बागानों के लिए प्रसिद्ध है। गर्मी के मौसम में यह लोगों की पसंदीदा जगह बन जाती है। घने कोहरे से ढके पहाड़, वन क्षेत्र और खूबसूरत वृक्षारोपण इस जगह के मुख्य आकर्षण हैं। दिल्ली से बेंगलुरु तक यात्रा करने के लिए आपको स्लीपर क्लास ट्रेन का टिकट लगभग 900 रुपये में मिल सकता है। बेंगलुरु से आप बस द्वारा कूर्ग पहुंच सकते हैं।

pc: Bong Backpackers

माउंट आबू

यह राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है। यह अपनी नक्की झील और प्राचीन दिलवाड़ा मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। आप जयपुर से यहां की यात्रा कर सकते हैं। गौरतलब है कि माउंट आबू में आप अपने बजट में रह सकते हैं। यहां कई किफायती रेस्तरां हैं, इसलिए आपको रहने और खाने की कोई परेशानी नहीं होगी।

Related News