इंटरनेट डेस्क. यदि आपसे कोई पूछे कि क्या आप उन जगहों के बारे में जानते हैं जहां पर कभी सूरज नहीं डूबता हो। यह बात सुनकर आपको शायद अजीब लगे लेकिन यह सच है की दुनिया में ऐसे कई देश मौजूद है जहां पर सूरज नहीं डूबता। आपको भी इन देशों में घूमने का प्लान जरूर बनाना चाहिए जहां पर सूरज कभी नहीं डूबता। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उन देशों के बारे में जहां पर सूरज नहीं डूबता। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इन देशों के बारे में विस्तार से -

1. आईसलैंड :

जिन देशों में सूरज नहीं डूबता उन देशों की लिस्ट में आइसलैंड को भी शामिल किया जाता है आइसलैंड एक बहुत ही खूबसूरत देश है जो ग्रेट ब्रिटेन के बाद यूरोप का सबसे बड़ा आईलैंड माना जाता है। आइसलैंड को 10 मई से लेकर 10 जुलाई तक की रोशनी मिलती है। आइसलैंड में घूमने के दौरान वाइल्डलाइफ देखने, हाइकिंग , व्हेल देखने, केविंग और साइकिल चलाने जैसी एक्टिविटीज का मजा लिया जा सकता है।

2. नॉर्वे :

जिन देशों में सूरज नहीं डूबता उन देशों की लिस्ट में नॉर्वे को भी शामिल किया जाता है। नॉर्वे देश को लैंड ऑफ द मिडनाइट सन भी कहा जाता है। नॉर्वे देश में मई से जुलाई के अंत तक लगभग 76 दिनों के लिए सूरज कभी भी नहीं डूबता। यहां पर दिन में लगभग 20 घंटे तेज धूप रहती है। यह यूरोप का सबसे उत्तर में बसा हुआ क्षेत्र है। यहां पर सूरज 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक लगातार दिखाई देता है

3. फिनलैंड :

इस लिस्ट में आइसलैंड के देश फिनलैंड के भी शामिल किया जाता है यहां पर गर्मियों के दौरान ज्यादातर हिस्सों में 73 दिनों तक सूरज नहीं डूबता। फिनलैंड में खास बात यह है कि आप यहां पर कांच के इग्लू में रहने का भी मजा ले सकते हैं।

4. कनाडा :

दुनिया के ऐसे देश जहां पर सूरज नहीं डूबता उन देशों की लिस्ट कनाडा को भी शामिल किया जाता है। कनाडा के इनोविक और उत्तर पश्चिमी इलाकों जैसी जगहों में गर्मियों के दौरान सूरज लगभग 50 दिनों तक चमकता रहता है यहां पर आप हॉट स्प्रिंगस और सस्पेंशन ब्रिज जैसी जगहों पर घूम सकते हैं।

Related News