कई बार वेट कॉन्शियस और हेल्थ कॉन्शियस लोग रात का खाना खाना ही बंद कर देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो अभी से इस आदत को संभाल लें. कहा जाता है कि रात का खाना हल्का होना चाहिए यानी रात को वो चीजें खानी चाहिए जो सुपाच्य हों. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप रात का खाना ही न खाएं. चाहे आप डिनर की जगह पर कुछ भी हल्का खाएं, लेकिन भूखे न रहें. डिनर स्किप करने से आपको कमजोरी तो आती ही है, साथ ही सेहत से जुड़ी अन्य समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। आज आपको इसलिए के माध्यम से बताएंगे की रात का खाना इसके पढ़ने से आपको कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती है। आइए जानते हैं विस्तार से -

* शरीर में पोषक तत्वों की कमी :

आपकी इस आदत के कारण शरीर तमाम बीमारियों का शिकार हो सकता है. इतना ही नहीं, रात में तेज भूख लगने पर आपको अनहेल्दी फूड खाने की आदत लग सकती है, जो आपके लिए और ज्यादा नुकसानदायक होगी.खाना छोड़ना किसी समस्या का विकल्प नहीं होता. अगर आप रोजाना डिनर स्किप करते हैं तो आपके शरीर को तमाम जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते. इसके कारण आपके शरीर में शुगर लेवल डाउन हो सकता है. साथ ही आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।

* पेट में दर्द की समस्या :

अगर आप वजन कम करने के इरादे से डिनर स्किप करते हैं, तो स्किप करने की बजाय डाइट में फाइबरयुक्त चीजों को शामिल करें. ये चीजें आसानी से डाइजेस्ट हो जाती हैं और आपको भूख का अहसास भी नहीं होता. आप खाने में फूलगोभी, पत्तागोभी, पालक, बथुआ, ओट्स, दलिया, लौकी आदि को शामिल कर सकते हैं। रात में डिनर स्किप करने से कई बार पेट में दर्द की परेशानी हो सकती है. कई बार लोगों को खाली पेट होने के कारण पेट में गैस बन जाती है. इसलिए ऐसा न करें।

* हो सकती है नींद न आने की समस्या :

पेट खाली होने से नींद भी प्रभावित होती है. रात बढ़ने के साथ तेज भूख लगती है. ऐसे में अगर आप गलत समय पर कुछ खाते हैं, तो आपकी सेहत प्रभावित होती है क्योंकि उस समय आपको जो भी मिलता है, आप वो खाते हैं. ये नहीं देखते कि उसमें कितना कार्ब्स, शुगर, कैलोरी वगैरह है. वहीं अगर आप नहीं खाते हैं तो भूखे पेट नींद नहीं आती. नींद न आने से आप दिन भर थका हुआ महसूस करते हैं. ऐसे में स्वभाव में भी चिड़चिड़ाहट आ जाती है।

* शरीर में होने लगती है एनर्जी की कमी :

रोजाना डिनर न करने से शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है. ऐसे में आपकी मानसिक सेहत पर भी विपरीत असर पड़ सकता है. इसके कारण स्ट्रेस और एंजाइटी की समस्या हो सकती है. इससे शरीर अंदर से कमजोर होने लगता है, जिसके कारण थकान और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कुछ समय बाद इसके कारण काफी कमजोरी भी महसूस हो सकती है।

Related News