अब तक आपने व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए काली मिर्च को कभी मसाले के रूप में तो कभी पाउडर के रूप में इस्तेमाल किया होगा। तो इसका इस्तेमाल गले में खराश और सर्दी जैसी समस्याओं के इलाज के लिए किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि काली मिर्च का इस्तेमाल सिर्फ खाने के लिए ही नहीं किया जाता है। इसका उपयोग कई अन्य उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है। नहीं जानते तो कोई नहीं। यहां कुछ अन्य चीजें हैं जिनके लिए आप काली मिर्च का उपयोग कर सकते हैं।

मानसून सीजन में कपड़ों से बदबू को रखना है दूर तो करें ये 8 काम -  tips-to-remove-stains-from-clothing-in-monsoon-season - Nari Punjab Kesari

कभी-कभी पौधे कीटों से प्रभावित होते हैं जो पौधों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। इन कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए आप काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप थोडा़ सा आटा लें और उसमें थोडी़ सी काली मिर्च का पाउडर मिला लें और फिर उसे गमले की मिट्टी में डाल दें. इसकी महक से पौधे के कीड़े दूर हो जाते हैं और पौधे की वृद्धि में भी लाभ होता है। चींटियां अक्सर रसोई के बर्तनों में पाई जाती हैं, खासकर मिठाइयों में।

इन चीटियों से छुटकारा पाने के लिए आप काली मिर्च की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप थोड़ी सी काली मिर्च का पाउडर लेकर उस जगह पर छिड़क दें जहां चींटियां मौजूद हों। आप चाहें तो इस चूर्ण को पानी में घोलकर स्प्रे भी कर सकते हैं। इससे वहां की चीटियों से निजात मिल जाएगी। अगर एक जगह पर बार-बार चींटियां दिखाई दें तो आप उस जगह पर रोजाना स्प्रे कर सकते हैं। धीरे-धीरे उस जगह पर चींटियां आना बंद हो जाएंगी। चूहों का घर में आना और काटना आम बात है।

Household/tips To Get Rid Of The Smell From Clothes In The Rainy Season  96507.html बरसात बनती है धुले हुए कपड़ों में बदबू की वजह, इन 3 उपायों की  मदद से दूर होगी

इसके लिए आप काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप काली मिर्च पाउडर या इसे पानी में घोलकर उन जगहों पर छिड़क सकते हैं जहां चूहों को ज्यादा परेशानी होती है। इसे उन वस्तुओं के आसपास छिड़का जा सकता है जिन पर काली मिर्च का छिड़काव नहीं किया जा सकता है। बार-बार कपड़े धोने से कई बार कपड़ों की चमक भी फीकी पड़ जाती है। इनकी चमक बनाए रखने के लिए आप सर्फ के साथ एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं। फिर उसमें कपड़े धो लें, इससे कपड़ों की चमक और रंग कम नहीं होता है।

Related News