हर कोई हर उम्र में ऊर्जावान रहना चाहता है। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ कई मुश्किलें भी आती हैं। बढ़ती उम्र के साथ शरीर कमजोर होने लगता है। अपनी जीवनशैली का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। नियमित योग, व्यायाम और व्यायाम के साथ-साथ स्वस्थ आहार भी उतना ही आवश्यक है। आहार में खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसकी मदद से आपको रोग से लड़ने की शक्ति मिलेगी और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

मछली - मछली में स्वस्थ वसा की अच्छी मात्रा होती है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। यह हृदय संबंधी समस्याओं से बचाव करता है। इससे दिमाग तेज होता है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। यह याददाश्त बढ़ाता है। दही- दही कैल्शियम से भरपूर होता है। इसमें जिंक, विटामिन बी, विटामिन डी और प्रोबायोटिक्स जैसे पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है। यह हड्डियों को मजबूत करता है। लोगों को बुढ़ापे में दही खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि उम्र के साथ हड्डियों के जोड़ों में दर्द बढ़ता जाता है। इसलिए इसे मजबूत बनाने के लिए दही जरूरी है।

अंडे - अंडे प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत हैं। उम्र के साथ प्रोटीन की जरूरत भी बढ़ती जाती है। अंडे का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। आप अंडे को उबालकर और ऑमलेट आदि बनाकर खा सकते हैं। यह आपको एनर्जी देने का काम करता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसका सेवन हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ये इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

Health Tips : हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में फॉलो करें ये 5 टिप्स, हमेशा  रहेंगे फिट | TV9 Bharatvarsh

फाइबर- फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करना चाहिए। ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप अपनी डाइट में कई तरह की सब्जियां, फल और फलियां शामिल कर सकते हैं। यह आपको पाचन संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद करता है। फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करेंगे। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने का काम करता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचाने का काम करता है। ये सभी खाद्य पदार्थ आपकी उम्र के अनुसार आपको ऊर्जावान बनाए रखेंगे।

Related News