हमारा भारत देश विविधताओं से भरा हुआ देश है हमारे भारत देश में दुनिया भर से लोग घूमने के लिए आते हैं क्योंकि हमारे भारत देश में ऐसे कई जगह है जहां पर लोग विदेशों से घूमने के लिए आते हैं क्योंकि ये जगहें बहुत ही खूबसूरत है। यदि आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस लेख जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे भारत के उन जगहों के बारे में जो घूमने के लिए प्रसिद्ध है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन जगहों के बारे में -


* राजस्थान :

राजस्थान भी एक बहुत बड़ा राज्य है जहां पर घूमने के लिए एक नहीं दो नहीं बल्कि कई शहर है जो घूमने के लिए प्रसिद्ध है राजस्थान में आप घूमने के लिए पुष्कर और उदयपुर , जोधपुर तथा जैसलमेर और जयपुर जैसे शहरों में घूमने का भरपूर मजा ले सकते हैं।


* शिलौंग :

घूमने के लिए शिलौंग भी बहुत अच्छी जगह है शिलौंग मेघालय में स्थित एक प्राकृतिक छटा वाला शहर है। यहां पर घूमने के दौरान आप यहां की झीलों और पर्वत चोटियों तथा यहां पर मौजूद म्यूजियम और कैफे का आनंद ले सकते हैं इस जगह पर घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय सितंबर से मई तक होता है।


* कोलकाता :

घूमने के लिए कोलकाता भी एक बहुत ही खास और खूबसूरत जगह है यहां पर देखने के लिए ऐतिहासिक इमारतें और मॉडर्नाइजेशन का खास समावेश है। यहां पर घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी के बीच माना जाता है आप कोलकाता में घूमने के दौरान विक्टोरिया मेमोरियल, साइंस सिटी और काली घाट तथा इंडियन म्यूजियम , बेलूर मठ की सर पर जा सकते हैं।


* सिक्किम :

घूमने के लिए भारत के उत्तर पूर्वी हिस्से में बसे सिक्किम को भी बहुत खूबसूरत जगह माना जाता है इस शहर का बहुत सा हिस्सा मैदानों की तरफ है। जिसकी वजह से यहां पर आपको अलग-अलग तरह की जगहों पर रहने का अनुभव मिलेगा।

Related News