हाल के दिनों में, विदेशी आगंतुकों के लिए वीज़ा-मुक्त प्रवेश को अपनाने वाले देशों की एक लहर आई है। थाईलैंड, श्रीलंका, वियतनाम और मलेशिया ने पहले ही अपने दरवाजे खोल दिए हैं और इस सूची में नवीनतम नाम एक अफ्रीकी रत्न - केन्या है।

Google

जनवरी 2024 से, भारतीय यात्रियों को वीज़ा प्राप्त करने की परेशानी के बिना केन्या घूमने का अवसर मिलेगा। राष्ट्रपति रुटो ने 12 दिसंबर में केन्या की आजादी की 60वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में यह रोमांचक खबर शेयर की। इस रणनीतिक कदम का उद्देश्य अफ्रीकी देशों में पर्यटन को बढ़ावा देना है।

Google

यह पहल कोविड-19 के बाद की वैश्विक प्रवृत्ति का अनुसरण करती है, जहां देश पर्यटकों को आकर्षित करके अपनी अर्थव्यवस्थाओं को पुनर्जीवित करने के इच्छुक हैं। उदाहरण के लिए, मलेशिया ने 1 दिसंबर से भारत और चीन के नागरिकों को वीज़ा-मुक्त प्रवेश की अनुमति दे दी, जिससे पर्यटन क्षेत्र को फिर से जीवंत करने के चल रहे प्रयासों में योगदान मिला।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल थाईलैंड ने भी पहले भारतीय और ताइवानी नागरिकों के लिए वीजा-मुक्त प्रवेश की घोषणा की थी। अब, इन देशों के यात्री मुस्कान की भूमि में 30 दिनों तक वीजा-मुक्त प्रवास का आनंद ले सकते हैं।

Google

केन्या, अपने विविध परिदृश्यों और समृद्ध वन्य जीवन के साथ, पर्यटकों के लिए एक आकर्षक गंतव्य के रूप में खड़ा है। केन्या टूरिस्ट नेशनल पार्क, जो अपने जीवंत पक्षी जीवन के लिए जाना जाता है, यात्रियों के लिए एक शांत विश्राम प्रदान करता है। केन्या की अर्थव्यवस्था में पर्यटन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो साल भर पर्यटकों को आकर्षित करता है जो विश्राम और रोमांचकारी वन्यजीव सफारी दोनों की तलाश में रहते हैं।

Related News