pc: tv9hindi

हम जो खाना खाते हैं उसका सीधा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है। चमकदार और मुलायम त्वचा पाने के लिए अपने खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। महिलाएं, विशेष रूप से, अपनी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करती हैं, विभिन्न ब्यूटी टिप्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, अपने दैनिक आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से त्वचा में चमक आती है और कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

हरी सब्जियां:
हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना जरूरी है। मेथी, सरसों का साग और पालक जैसी सब्जियाँ क्लोरोफिल, एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती हैं, जो त्वचा को सुस्त होने से बचाती हैं। इसके नियमित सेवन से त्वचा मुलायम और चमकदार बनी रहती है।

अनार:
अनार एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल है। इसके नियमित सेवन से खून की कमी दूर होती है और त्वचा में चमक आती है। अनार का सेवन रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है, महीन रेखाओं और काले धब्बों को रोकता है।

pc: Amar Ujala

दही:
दही में कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स होते हैं जो एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करते हैं। अपने आहार में दही को शामिल करने से दाग-धब्बे कम होते हैं और त्वचा चमकती है।

नींबू:
नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो त्वचा में कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए जाना जाता है। नियमित रूप से अपने आहार में नींबू शामिल करने से दाग-धब्बे खत्म करने में मदद मिल सकती है और इसका रस क्लियर स्किन पाने के लिए फायदेमंद हो सकता है।

तरबूज:
गर्मी के मौसम में तरबूज त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो त्वचा को यूवी किरणों से बचाता है। तरबूज का नियमित सेवन त्वचा में नमी बनाए रखने में योगदान देता है।

Related News