कोरोना काल के बाद से अधिकतर कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम की सुविधा वर्कर्स को दे दी हैं, जो उनके लिए सुविधा लेकर आया हैं, लेकिन वो कहते हैं कोई भी सुख बिना दुख के नहीं होता हैं, वर्क फ्रॉम होम सुविधाजनक होता हैं, लेकिन ये अपने साथ स्वास्थ्य संबंधि कई बीमारियां लेकर आता है, अगर आप भी वर्क फ्रॉम होम करते हैं और फिट रहना चाहते हैं, तो आज से ही अपनी जीवनशऐली में यह बदलाव करें-

Google

1. स्वस्थ भोजन को प्राथमिकता दें

शारीरिक गतिविधि में कमी के साथ, फिटनेस बनाए रखने के लिए आहार पर ध्यान देना महत्वपूर्ण हो जाता है। अपने दैनिक भोजन में कम वसा वाले खाद्य पदार्थ जैसे साबुत अनाज, फल, सब्जियाँ, बीन्स, अंडे और दूध शामिल करें।

Google

2. हाइड्रेटेड रहें

फिटनेस सिर्फ मांसपेशियों के बारे में नहीं है; यह सम्पूर्ण स्वास्थ्य और ऊर्जा स्तर के बारे में है। नियमित रूप से पानी पिएं और चाय और कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें, क्योंकि इनका अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

3. नियमित व्यायाम का समय निर्धारित करें

फिटनेस के स्तर को बनाए रखने या सुधारने के लिए व्यायाम के लिए समय निकालें। चाहे सुबह का वर्कआउट हो या शाम का सत्र, एक ऐसी दिनचर्या खोजें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त हो।

4. अपने कार्यक्षेत्र को अनुकूलित करें

Google

पीठ दर्द से बचने के लिए घर पर बैठने की उचित व्यवस्था बनाएं। बिस्तर या सोफे से काम करने से बचें, क्योंकि इससे खराब मुद्रा और असुविधा हो सकती है।

5. तनाव प्रबंधन को प्राथमिकता दें

तनाव कम करने और अपने दिमाग और शरीर को तरोताजा करने के लिए काम के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक लें।काम के बाद आराम करें और अपनी मनपंसद चीजें करें जैसे खाना बनाना, नृत्य करना आदि।

Related News