pc: India.Com

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप द्वीप समूह की यात्रा के बाद, लोगों के बीच इस द्वीपसमूह को देखने के लिए रुचि बढ़ गई है। हालाँकि, लक्षद्वीप के अलावा, भारत कई अन्य द्वीपों का घर है जो प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर हैं। इन द्वीपों पर पहुंचने के बाद आपको पछतावा नहीं होगा और आप प्रकृति की सुंदरता का आनंद ले सकेंगे।

माजुली द्वीप:
माजुली द्वीप विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप है। नदी पर स्थित इस द्वीप की प्राकृतिक सुंदरता मनमोहक है। यह भारत के सबसे अनोखे द्वीपों में से एक है, और माजुली तक पहुँचने के लिए एक बोट लेनी पड़ती है, जो गुवाहाटी को जोरहाट से जोड़ती है और केवल दो बार चलती है। गुवाहाटी और जोरहाट उड़ानों द्वारा अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।

दीव द्वीप :
दीव द्वीप पुर्तगाली वास्तुकला और संस्कृति को प्रदर्शित करता है। विभिन्न शहरों से उड़ानों द्वारा यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है, जिससे यह पर्यटकों के लिए एक सुविधाजनक डेस्टिनेशन बन गया है। गुजरात का यह द्वीप अपनी खूबसूरत तटरेखा और समुद्री भोजन के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे यात्रियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

pc: Travel India Travel

दिवार द्वीप:
हालाँकि आप कई बार गोवा गए होंगे, लेकिन क्या आपने दिवार द्वीप का दौरा किया है? पणजी से सिर्फ 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, मांडोवी नदी के किनारे स्थित यह द्वीप गोवा की संस्कृति का नज़दीकी दृश्य प्रदान करता है।

सेंट मैरी द्वीप:
सेंट मैरी द्वीप चार छोटे द्वीपों का एक समूह है। कर्नाटक के उडुपी जिले में स्थित, यह क्रिस्टल चट्टानों से असाधारण रूप से सुंदर है। यहां पहुंचने के लिए मालपे से नाव ली जा सकती है, लेकिन द्वीप पर आवास की सुविधाएं सीमित हैं।

pc: HerZindagi

पम्बन द्वीप:
पम्बन द्वीप रामेश्वरम के पास स्थित है और एक पुल से जुड़ा हुआ है। अपने सफेद रेतीले समुद्र तटों के लिए मशहूर यह द्वीप पर्यटकों का पसंदीदा है। यदि आप तमिलनाडु की यात्रा पर हैं, तो इस द्वीप की सुंदरता को अवश्य देखें, जो आगंतुकों के लिए आसानी से सुलभ है।

Related News