जैसे ही सर्दियों के मौसम में परिदृश्य बर्फ से ढक जाता है और ठंडा तापमान बना रहता है, कई लोग बर्फबारी की मनमोहक सुंदरता को देखने के लिए पहाड़ों की ओर खिंचे चले आते हैं। इसके अतिरिक्त, नए साल के आगमन के साथ, लोग हिल स्टेशनों तक सीमित नहीं, बल्कि विभिन्न गंतव्यों की यात्रा की योजना बनाते हैं। जहां कुछ लोग अपने स्वयं के वाहनों के आराम को पसंद करते हैं, वहीं एक महत्वपूर्ण संख्या भारतीय ट्रेनों की सुविधा का विकल्प चुनती है।

Google

पहले ट्रेन टिकट बुक करने में अक्सर दलालों की मदद ली जाती थी। हालाँकि, आईआरसीटीसी (भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम) जैसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की उपलब्धता के साथ, व्यक्ति अब आसानी से मिनटों के भीतर अपने ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, जिससे समय और धन दोनों की बचत होती है।आज हम इस लेख के माध्यम से आपको IRCTC अकाउंट बनाने के स्टेप्स बताएंगे-

Google

अपना आईआरसीटीसी खाता बनाना:

आधिकारिक पोर्टल पर जाएँ: भारतीय रेलवे के आधिकारिक पोर्टल irctc.co.in/nget/train-search पर नेविगेट करके शुरुआत करें।

पंजीकरण विकल्प: वेबसाइट पर, आपको विभिन्न विकल्प मिलेंगे। शीर्ष पर प्रमुखता से प्रदर्शित 'पंजीकरण' विकल्प पर क्लिक करें।

पंजीकरण फॉर्म भरें: 'पंजीकरण' का चयन करने पर, एक फॉर्म दिखाई देगा। अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि जैसे आवश्यक विवरण भरें।

उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाएं: एक अद्वितीय उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाने के लिए आगे बढ़ें। पासवर्ड दोबारा दर्ज करके पुष्टि करें।

सुरक्षा प्रश्न: अतिरिक्त खाता सुरक्षा के लिए सुरक्षा प्रश्नों के उत्तर प्रदान करें।

व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें: अपना आधार नंबर, जाति, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और घर का पता सहित अतिरिक्त जानकारी दर्ज करें।

google

मोबाइल सत्यापन: आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा। सत्यापित करने और पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ओटीपी दर्ज करें।

लॉग इन करें और टिकट बुक करें: एक बार सफलतापूर्वक पंजीकृत होने के बाद, अपने आईआरसीटीसी खाते में लॉग इन करें। अब आप उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस के माध्यम से आसानी से अपने ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।

Related News