अगर हम आज के युवाओं की जीवनशैली और खान पान की बात करें तो वो इतनी खराब और दूषित हो गई हैं, जिसके वजह से उन्हें कम उम्र ही कई बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं, इसमें सबसे ज्यादा जिस बीमारी से लोग ग्रसित हैं वो हैं मोटापा जो कई बीमारियों का कारण बनता हैं और एक बार यह बढ़ जाए तो आसानी से नहीं जाता हैं, ऐसे में अगर भी अपने बढ़े हुए वजन को कम करने की इच्छा रखते हैं और वजन को कम करने के लिए डाइटिंग कर रहे हैं, तो जान लिजिए इससे जुड़े नियमों के बारे में-

Google

वजन घटाने की इस यात्रा में हम खाना पीना छोड़ देते हैं, लेकिन इसकी वजह से हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती हैं आइए जानते हैं इनके बारे में

1. पोटेशियम पावरहाउस:

पोटेशियम की कमी न केवल वजन बढ़ाने में योगदान देती है बल्कि जल प्रतिधारण और सूजन का कारण भी बनती है। यह आवश्यक खनिज आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों के चयापचय को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे कैलोरी जलाने और वजन नियंत्रण में सहायता मिलती है।

Google

2. कैल्शियम उत्प्रेरक:

पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन शरीर के वजन को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकता है। कैल्शियम न केवल चयापचय को बढ़ावा देता है, इससे कैलोरी बर्न होती है, बल्कि पेट भरा होने का एहसास भी होता है, जिससे अधिक खाने की इच्छा कम हो जाती है।

Google

3. क्रोमियम का प्रभाव:

क्रोमियम बार-बार लगने वाली भूख को रोकने और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

4. कोलीन:

पानी में घुलनशील विटामिन, कोलीन, लीवर के आसपास वसा संचय के लिए जिम्मेदार जीन को निष्क्रिय करके आपके वजन घटाने के प्रयासों को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकता है।

5. आयरन:

आयरन की कमी से न केवल चयापचय धीमा हो जाता है, बल्कि थकान भी होती है और वजन घटाने के लिए आवश्यक नियमित व्यायाम में बाधा आती है।

Related News