pc: tv9hindi

कई लड़कियां गुलाबी और मुलायम होंठ बनाए रखने के लिए कई तरह के उपाय आजमाती हैं। वैसे तो बाजार में कई तरह के लिपस्टिक शेड उपलब्ध हैं, जो आपके होंठों को गुलाबी बना सकते हैं, लेकिन हर कोई प्राकृतिक रूप से गुलाबी होंठ चाहता है। हालांकि, रोज़ाना लिपस्टिक लगाने से आपके होंठ काले पड़ सकते हैं, क्योंकि उनमें मौजूद केमिकल आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

रोज़ाना लिपस्टिक लगाने के नेगेटिव इफेक्ट

लिप बाम बनाने का तरीका सीखने से पहले, रोज़ाना लिपस्टिक लगाने से होने वाले संभावित नुकसान को समझना ज़रूरी है। लिपस्टिक में मौजूद केमिकल आपकी त्वचा और समग्र स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लंबे समय तक इस्तेमाल करने से आपके होंठ अपना प्राकृतिक रंग खो सकते हैं। इसके अलावा, ये केमिकल खाने के दौरान शरीर में जा सकते हैं, जिससे आंतरिक अंगों को नुकसान और पेट में संक्रमण हो सकता है।

घर पर लिप बाम बनाने के लिए सामग्री

घर पर प्राकृतिक लिप बाम बनाने के लिए, आपको चाहिए:

2-3 चुकंदर
पेट्रोलियम जेली
नारियल का तेल
विटामिन ई कैप्सूल

लिप बाम कैसे बनाएं

चुकंदर का जूस तैयार करें:

  • चुकंदर को काटें और कद्दूकस कर लें या ब्लेंड कर लें।
  • एक साफ कपड़े से जूस निचोड़ लें।

मिश्रण सामग्री:

  • चुकंदर के रस को पेट्रोलियम जेली, नारियल तेल और विटामिन ई कैप्सूल की सामग्री के साथ मिलाएँ।
  • एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएँ।

मिश्रण को स्टोर करें:

पेस्ट को एक छोटे कंटेनर में डालें।

  • इसे जमने तक कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रखें।
  • आपका प्राकृतिक लिप बाम अब इस्तेमाल के लिए तैयार है।

लिप बाम कैसे लगाएँ

इस लिप बाम को सोने से पहले या दिन में किसी भी समय लगाएँ। यह बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के आपके होंठों के रंग को प्राकृतिक रूप से निखारेगा। नियमित उपयोग से यह सुनिश्चित होगा कि आपके होंठ गुलाबी और मुलायम बने रहें।

रोज़ाना लिपस्टिक के इस्तेमाल से बचकर और इस प्राकृतिक लिप बाम को चुनकर, आप अपने संपूर्ण स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए प्राकृतिक रूप से गुलाबी होंठ पा सकते हैं और उन्हें बनाए रख सकते हैं।

Related News