भारतीय केंद्र सरकार और राज्य सरकारें देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्देश्य इन लोगो की मदद करना हैं और इनके जीवन स्तर का उत्थान करना हैं, ऐसे में अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं तो आपको रिटायमेंट की चिंता सता रही होगी, इसके लिए आप ऐसी योजना में निवेश करना चाहते हैं जो आपको अच्छा रिटर्न दे सकते हैं, तो आज हम आपको सरकार की राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के बारे में बताएंगे, आइए जानते हैं इसके लाभ

Google

NPS वात्सल्य योजना क्या है?

25 जुलाई को, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 का अनावरण किया, जिसमें एक नई पहल की शुरुआत शामिल थी: NPS वात्सल्य योजना। यह योजना मौजूदा राष्ट्रीय पेंशन योजना का विस्तार है और विशेष रूप से नाबालिगों के लिए डिज़ाइन की गई है।

Google

NPS वात्सल्य योजना की मुख्य विशेषताएं

उद्देश्य: NPS वात्सल्य योजना माता-पिता या अभिभावकों को अपने बच्चों के नाम पर खाता खोलकर उनके भविष्य में निवेश करने की अनुमति देती है।

पात्रता: यह योजना सभी माता-पिता और अभिभावकों के लिए खुली है, जिसमें NRI, OCI कार्डधारक और भारतीय नागरिक शामिल हैं।

खाता परिवर्तन: बच्चे के 18 वर्ष की आयु तक पहुँचने पर, NPS वात्सल्य खाता स्वचालित रूप से एक नियमित NPS खाते में परिवर्तित हो जाएगा।

निवेश की आवश्यकता: माता-पिता या अभिभावकों को बच्चे के 18 वर्ष का होने तक NPS वात्सल्य खाते में नियमित निवेश करना आवश्यक है।

Google

आवेदन प्रक्रिया

NPS वात्सल्य खाता खोलने के तरीके के बारे में विस्तृत जानकारी सीमित है।

Related News