स्कूल और कॉलेज में गर्मी की छुट्टियां होने की वजह से भी कई लोग परिवार के साथ घूमने का प्लान बनाते रहते हैं। जून-जुलाई के महीने में भारत के मैदानी हिस्सों में बहुत गर्मी पड़ती है। इसलिए सभी लोग पहाड़ों की तरफ घूमने का प्लान बनाते हैं। खासकर अगर जगह पास में हो तो लोग परिवार के साथ एक दिन पहले भी घूमने के लिए निकल जाते हैं। लेकिन जब लोग परिवार या दोस्तों के साथ घूमने के लिए निकलते हैं तो उन्हें रूम बुक करने के लिए अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं। अगर आप भी शिमला जाने कि सोच रहे है और सस्ते में ठहरकर घूमकर आना चाहते है। तो ये लेख आपके लिए कारगर है। इस लेख के माध्यम से सस्ते गेस्ट हाउस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप बहुत कम पैसे में बुक करते हैं और गेस्ट हाउस में ठहरकर शिमला में मस्ती और धमाल कर सकते हैं।

* एक्सोटिक नेचुरल्स गेस्ट हाउस :

शिमला में घूमने, खाना खाने और रुकने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है लोअर बाज़ार। कहा जाता है कि जून-जुलाई में यहां रुकने के लिए बहुत कम पैसे खर्च करने पड़ते हैं। अगर आपको दिन भर घूमना और सिर्फ रात भर रुकना है तो फिर यह गेस्ट हाउस आपके लिए बेस्ट हो सकता है। एक अनुमान के तहत एक व्यक्ति का किराया लगभग 300 रुपये लगते हैं। यहां कमरा शेयरिंग बेसिस पर भर भी मिलता है।

* पंचायत भवन :

वैसे तो शिमला बस स्टैंड के आसपास रुकने के लिए ऐसी कई जगहें हैं जहां आप बहुत कम खर्चे से रुक सकते हैं। लेकिन अन्य जगह के मुकाबले अगर आपको सस्ती जगह रुकना है तो आपको पंचायत भवन स्टे कर सकते हैं। (Government guest house in shimla) आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पंचायत भवन एक सरकारी गेस्ट हाउस है जहां 300-400 रुपये में बुक कर सकते हैं।

* आमंत्रण होम स्टे :

शिमला टॉय ट्रेन रेलवे स्टेशन से कुछ ही दूरी पर मौजूद आमंत्रण होम स्टे एक ऐसी जगह है जहां आप बहुत कम खर्चे में आसानी से रुक सकते हैं। यहां आप एक रूम लगभग 3-4 सौ रुपये में बुक कर सकते हैं। अगर आपको पहाड़ों का व्यू लेना है तो आप अपने अनुसार भी रूम बुक कर सकते हैं। इस होम स्टे में आप हिमाचली भोजन से लेकर पंजाबी आदि व्यंजन का भी स्वाद चख सकते हैं।

* सर्किट हाउस :

अगर आपको सस्ते से सस्ते में शिमला जैसी जगह रुकना है तो आपको सर्किट हाउस में रुकना चाहिए। जी हां, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक सरकारी गेस्ट हाउस है जहां सस्ते में रुक सकते हैं। यहां आप लगभग 300 रुपये में रूक सकते हैं। सिंगल रूम या डबल रूम भी बुक कर सकते हैं। (मोरनी हिल्स) अगर आप परिवार के साथ घूमने के लिए जा रहे हैं तो यहां आप बहुत कम खर्चे से रुक सकते हैं।

Related News