हीमोग्लोबिन जांच से यह पता चल जाता है कि शरीर में खून पर्याप्त मात्रा में है या कम है. अगर बॉडी में हीमोग्लोबिन का लेवल लगातार कम दिख रहा है तो इसका मतलब है कि एनीमिया की बीमारी हो गई है। जब शरीर में खून की कमी हो जाती है तो इस समस्या को एनीमिया (Anemia) कहा जाता है. इसकी वजह से सेहत को कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं. इस स्थिति में तुरंत इलाज़ की जरूरत होती है. देश में हुए पांचवे नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि देश में गर्मवती महिलाओं, किशोरों और 5 साल से कम उम्र के बच्चों में एनीमिया के काफी मामले मिले हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल 12gm/dL से कम नहीं होना चाहिए. अगर लेवल इसके कम है और ये बढ़ नहीं रहा है तो इसका मतलब है कि एनीमिया हो गया है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे एनीमिया होने पर शरीर में दिखाई देने वाले लक्षणों के बारे में और शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने का तरीका -

* इस तरह बनाए शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा :

डॉ. के मुताबिक, खानपान का ध्यान रखने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए जरूरी है कि अपने भोजन में चकूंदर और गाजर को शामिल करें. इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स के सेवन से भी हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ सकता है।

* एनीमिया होने पर शरीर में दिखाई देते है ये लक्षण :

डॉ. के मुताबिक, महिलाओं में एनीमिया होने की आशंका ज्यादा रहती है. बोन मैरो डिसऑर्डर, बवासीर खूनी अल्सर और गंभीर चोट की वजह से शरीर में खून की कमी हो सकती है. इसलिए अगर किसी को ये सब परेशानियां है तो ऐसे लोगों को हीमोग्लोबिन की जांच कराते रहना चाहिए. अगर जांच में हीमोग्लोबिन कम मिलता है, तो तुरंत डॉक्टरों से सलाह लेनी चाहिए।

वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. कवलजीत सिंह बताते हैं कि अगर शरीर में हमेशा थकावट बनी रहती है.चेहरे का रंग पीला दिखता है. बहुत जल्द बीमारी पड़ते हैं. शरीर में खून की कमी होने से किडनी के फंक्शन पर भी असर पड़ता है. इसके अलावा कैंसर जैसी घातक बीमारी भी हो सकती है।

Related News