pc: tv9hindi

आजकल लोग सूर्योदय और सूर्यास्त देखने के लिए अक्सर खास जगहों पर जाते हैं, जहां वे मनमोहक नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं। कुछ लोगों को खुले आसमान में टिमटिमाते तारों को निहारने में बहुत आनंद आता है। कई जोड़े खास तौर पर ऐसी जगहों पर जाना चाहते हैं, जहां वे शोरगुल से दूर समय बिता सकें और अपने पार्टनर के साथ सितारों से सजे आसमान को निहार सकें।

अगर आप दिल्ली के पास रहते हैं, तो आप तारों से भरे आसमान के नीचे रात बिताने के लिए उत्तराखंड जा सकते हैं। यहां ऐसी कई जगहें हैं, जहां आप एक साथ लाखों टिमटिमाते तारों को देख सकते हैं। फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए भी ये जगहें बेहतरीन साबित हो सकती हैं।

मजखली, रानीखेत

उत्तराखंड में रानीखेत से करीब 12 किलोमीटर दूर स्थित, मजखली रात में तारों से भरे आसमान को देखने का मौका देता है। शहर के शोरगुल से दूर, आप यहां प्रकृति के खूबसूरत नजारों और त्रिशूल पर्वत के शानदार नजारे का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, आप रानीखेत के आसपास की जगहों जैसे झूला देवी मंदिर, उपट गोल्फ कोर्स और बिनसर महादेव मंदिर को भी देख सकते हैं।

pc: Tripoto

मुक्तेश्वर

उत्तराखंड में हल्द्वानी से लगभग 72 किलोमीटर दूर स्थित मुक्तेश्वर का छोटा सा गाँव मुक्तेश्वर मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ प्रदूषण ना के बराबर है, इसलिए आप रात में टिमटिमाते सितारों को देख सकते हैं। कई पर्यटक, खासकर फोटोग्राफर, रात में सितारों को देखने के लिए इस हिल स्टेशन पर आते हैं।

मुंसियारी, पिथौरागढ़

मुंसियारी नेपाल और तिब्बत के पास स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। चारों तरफ पहाड़ों से घिरा यह स्थान हिमालय पर्वत श्रृंखला के लुभावने नजारे पेश करता है, जिसमें विश्व प्रसिद्ध पंचचूली चोटियाँ भी शामिल हैं। आप विशाल हिमालय के खूबसूरत नज़ारे के साथ पिकनिक स्पॉट का भी आनंद ले सकते हैं। यहाँ भी आपको रात में टिमटिमाते सितारों को देखने का मौका मिल सकता है।

pc: Times of India

जॉर्ज एवरेस्ट पीक

जॉर्ज एवरेस्ट पीक मसूरी में गांधी चौक से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और मसूरी के पर्यटक आकर्षणों में से एक है। रात में यह शहर बहुत खूबसूरत लगता है। आप अमावस्या की रात या चाँद के ढलने के बाद आश्चर्यजनक आकाशगंगा को देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त, हर रात आप यहां साफ़ तारों वाले आसमान का आनंद ले सकते हैं।

Related News