pc: jagran

फाल्गुन का महीना शुरू हो चुका है और अब सभी को होली (Holi 2024) के त्योहार का बेसब्री से इंतजार है. रंगों का त्योहार होली हिंदू धर्म में सबसे बड़े और महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। इसे पूरे देश में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। हर साल होली का त्योहार फाल्गुन माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस साल इस रंग-बिरंगे त्योहार का जश्न 25 मार्च को मनाया जाएगा. जहां पूरा देश इस त्योहार की धूम देखता है, वहीं भारत में कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहां होली बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है. इन शहरों में होली का नजारा कुछ अलग ही होता है.

अगर आप भी इस साल होली को यादगार तरीके से मनाना चाहते हैं तो देश के इन मशहूर शहरों की यात्रा कर सकते हैं, जो अपने शानदार होली सेलिब्रेशन के लिए जाने जाते हैं। आइए जानें देश के ऐसे मशहूर शहरों के बारे में जहां जमकर होली खेली जाती है:

वृंदावन
भगवान कृष्ण की नगरी वृन्दावन अपने भव्य होली उत्सव के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। रंगों का त्योहार मनाने के लिए वृंदावन एक आदर्श स्थान है। यह शहर "फूलों की होली" के लिए जाना जाता है और इसका मुख्य त्योहार बांके बिहारी मंदिर में आयोजित किया जाता है।

मथुरा
भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा अपने होली उत्सव के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। यहां, द्वारकाधीश मंदिर में भगवान कृष्ण और राधा की पोशाक पहने बच्चे रंगों के साथ त्योहार मनाते हैं। होली मनाने के लिए मथुरा भी भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

pc: Tripadvisor

उदयपुर
अगर आप अपनी होली को यादगार बनाना चाहते हैं तो झीलों की नगरी उदयपुर जा सकते हैं। होली के दिन शहर और इसकी सड़कें विभिन्न रंगों से सराबोर होती हैं, जो त्योहार के जश्न में एक अतिरिक्त आकर्षण जोड़ती हैं।

बरसाना
राधा रानी की नगरी बरसाना अपने होली उत्सव के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। यह शहर अपनी प्रसिद्ध "लट्ठमार होली" के लिए जाना जाता है, जहाँ होली के दिन महिलाओं द्वारा पुरुषों को लाठियों से पीटा जाता है।

pc: Tripadvisor

पुष्कर
प्राचीन शहर पुष्कर होली के दौरान घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है। यह शहर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करता है और होली के दौरान कई लोकप्रिय त्योहारों का आयोजन करता है, जहाँ लोग रंगों में डूब जाते हैं।

Related News