pc: tv9bharatvarsh

हिंदू धर्म में पेड़-पौधों की पूजा एक आम प्रथा है। घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। पेड़-पौधे न सिर्फ घर के वातावरण की खूबसूरती बढ़ाते हैं बल्कि जीवन में सकारात्मकता भी लाते हैं। हालाँकि, वास्तु के अनुसार, कुछ पेड़-पौधे नकारात्मक प्रभाव डालने वाले माने जाते हैं। घर में कुछ पेड़-पौधे लगाना अशुभ माना जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे आर्थिक स्थिति और परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। आइए इनमें से कुछ पेड़-पौधों के बारे में जानें।

घर के अंदर पेड़-पौधे लगाने से बचें:

पीपल का पेड़:


हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को हर शनिवार को पूजनीय और पूजा जाता है। हालाँकि, वास्तु के अनुसार, घर के अंदर पीपल का पेड़ लनहीं लगाना चाहिए। पीपल के पेड़ को काटना भी अशुभ माना जाता है, इसलिए अगर कोई अनजाने में घर के अंदर उग जाए तो इसे ले जाकर मंदिर में या फिर अन्य किसी पवित्र स्थान पर लगा देना चाहिए। मान्यता यह है कि घर के अंदर पीपल का पेड़ होने से आर्थिक परेशानियां आ सकती हैं।

खजूर का पेड़:

घर के अंदर खजूर का पेड़ लगाना वास्तु में अशुभ माना जाता है। हालाँकि खजूर देखने में आकर्षक होता है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि इसे घर के अंदर रखने से वित्तीय बाधाएँ आ सकती हैं। यदि कोई खजूर लगाना चाहता है तो उसे सलाह दी जाती है कि इसे घर के बाहर किसी खुली जगह पर लगाएं।

pc: Housing

इमली का पेड़:

अन्य पेड़ों की तरह इमली के पेड़ को भी वास्तु के अनुसार घर के अंदर लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि घर के भीतर इमली के पेड़ की उपस्थिति नकारात्मक ऊर्जा ला सकती है और परिवार के सदस्यों की भलाई को प्रभावित कर सकती है।

कांटेदार पौधे:

वास्तु के अनुसार घर के अंदर कांटेदार पौधे लगाने से बचना चाहिए। माना जाता है कि कांटेदार पौधे अपने कांटेदार स्वभाव के कारण नकारात्मक ऊर्जा लाते हैं और परिवार के सदस्यों के बीच कलह पैदा करते हैं। ऐसे पेड़ों को मुख्य रहने वाले क्षेत्र से दूर खुली जगहों पर लगाने की सलाह दी जाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News